Bharat Express

कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर PM Modi की साधना का आज आखिरी दिन, ‘सूर्य अर्घ्य’ से की ध्यान साधना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में सूर्योदय के समय ‘सूर्य अर्घ्य’ देने के बाद आज शनिवार को तीसरे और अंतिम दिन अपनी ध्यान साधना शुरू की.

पीएम मोदी

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आज शनिवार को भी जारी है. आज उनकी ध्यान साधना का आखिरी दिन है. सामने आए एक नए वीडियो में प्रधानमंत्री सुबह-सुबह सूर्य को जल अर्पण और मंत्रोच्चार करते दिख रहे हैं.

वह हाथ में रुद्राक्ष की माला लिए विशाल शांत समुद्र को निहारते हुए मंदिर परिसर में नंगे पांव घूमते नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी बाद में मेमोरियल के एक हॉल में स्वामी विवेकानंद की तस्वीर के सामने ध्यान के लिए बैठे नजर आते हैं. 30 मई (बृ​हस्पतिवार) की शाम से शुरू हुआ, पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान आज समाप्त हो जाएगा.

‘सूर्य अर्घ्य’ से ध्यान साधना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में सूर्योदय के समय ‘सूर्य अर्घ्य’ देने के बाद शनिवार को तीसरे और अंतिम दिन अपनी ध्यान साधना शुरू की. ‘सूर्य अर्घ्य’ आध्यात्मिक अभ्यास से जुड़ी एक परंपरा है, जिसमें भगवान सूर्य को जल अर्पित कर उन्हें नमन किया जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने एक लोटे से सूर्य को जल अर्पित किया और माला जपी. उन्होंने बताया कि मोदी भगवा वस्त्र पहने हुए थे और उन्होंने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की. वह अपने हाथों में ‘जाप माला’ लेकर ध्यान मंडपम के चारों ओर चक्कर लगाते दिखे.

गुरुवार को कन्याकुमारी पहुंचे थे पीएम

कन्याकुमारी सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए मशहूर है और विवेकानंद मेमोरियल तट के पास समुद्र में एक छोटे-से टापू पर स्थित है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी करीब ढाई महीने के ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार करने के बाद 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचे थे. उसी दिन शाम को उन्होंने भगवती अम्मन मंदिर में पूजा की. मेमोरियल हॉल जाने से पहले उन्होंने तिरुवल्लुवर, रामकृष्ण परमहंस, मां शारदा देवी और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमाओं के सामने भी प्रार्थना की.

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 16 मार्च से 30 मई के बीच पीएम मोदी ने 75 दिन में 206 जनसभाएं तथा रोड शो किए और 80 इंटरव्यू दिए. औसतन उन्होंने हर दिन करीब तीन सार्वजनिक कार्यक्रम किए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read