Bharat Express

संयुक्त राष्ट्र ने बच्चों के विरुद्ध हिंसा करने वाली सेनाओं की सूची में इजरायल और हमास को किया शामिल

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अगले सप्ताह सुरक्षा परिषद को बताएंगे कि इजरायल और हमास दोनों ही बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं और एक-दूसरे को खत्म करने के अपने युद्ध में उन्हें खतरे में डाल रहे हैं.

Israel Hamas War

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को प्रस्तुत की जाने वाली आगामी रिपोर्ट में, विश्व निकाय के महासचिव ने इजरायल और हमास दोनों को ऐसे युद्ध में शामिल करने की योजना बनाई है जो बच्चों के अधिकारों और संरक्षण का उल्लंघन करता है. पिछले वर्ष की रिपोर्ट की प्रस्तावना में कहा गया है कि इसमें “बच्चों की हत्या और उन्हें अपंग बनाने, बच्चों के साथ बलात्कार और अन्य प्रकार की यौन हिंसा करने, स्कूलों, अस्पतालों और संरक्षित व्यक्तियों पर हमले करने” में संलिप्त पक्षों की सूची दी गई है.

अगले सप्ताह तक रिपोर्ट परिषद को भेजी दी जाएगी

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को बताया कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के कार्यालय के प्रमुख ने शुक्रवार को इजरायल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत गिलाद एर्डन को फोन करके सूचित किया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव अगले सप्ताह सुरक्षा परिषद को बताएंगे कि इजरायल और हमास दोनों ही बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं और एक-दूसरे को खत्म करने के अपने युद्ध में उन्हें खतरे में डाल रहे हैं.

इजराइल ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा

इस बात पर इजराइल ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समाचार संगठनों को एक वीडियो भेजा जिसमें एर्डन गुटेरेस के कार्यालय के प्रमुख को फटकार लगा रहे थे, जो कथित तौर पर फोन कॉल के दूसरे छोर पर थे. एर्डन ने एक बयान में लिखा, “हमास स्कूलों और अस्पतालों का और भी अधिक उपयोग करना जारी रखेगा , क्योंकि महासचिव का यह शर्मनाक निर्णय केवल हमास को जीवित रहने और युद्ध को आगे बढ़ाने और पीड़ा को बढ़ाने की उम्मीद देगा.” “उस पर शर्म आनी चाहिए!” इस कदम से इजरायल और संयुक्त राष्ट्र के बीच लंबे समय से चल रहा विवाद और बढ़ गया है.

ये भी पढ़े: एलन मस्क ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, भारत में निवेश के लिए कही ये बात

इजरायल को कुछ दिनों से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है

गाजा में नागरिकों की मौतों को लेकर इजरायल को भारी अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ रहा है और इस बात पर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या उसने आठ महीने से चल रहे युद्ध में नागरिकों की मौतों को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं. गाजा में हाल ही में हुए दो हवाई हमलों में दर्जनों नागरिक मारे गए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read