Bharat Express

अमृतसर के तेजपाल की विदेश में मौत, परिजनों ने दिखाई फौज की वर्दी वाली फोटो, बोले— यूक्रेन ने जबरन सेना में भर्ती कर लिया था

टूरिस्ट वीजा पर रूस गए एक भारतीय को जबरन वहां यूक्रेन की सेना में भर्ती कर लिया गया था. उसके बाद उसे हथियार देकर बॉर्डर पर लड़ने भेज दिया गया था.

russia ukraine war update

अमृतसर के तेजपाल की विदेशी सरजमीं पर मौत।

Russia Ukraine War: पंजाब के अमृतसर के रहने वाले तेजपाल नाम के युवक की यूक्रेन की सरहद पर मौत हो गई. वो टूरिस्ट वीजा पर रूस गए थे. तेजपाल के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं, जिसमें बेटी की उम्र 3 साल और बेटे की उम्र 6 साल है.

आरोप है कि यूक्रेन जाने के बाद तेजपाल को जबरन सेना में भर्ती कर लिया गया था. इसके बाद उन्हें हथियार उठाने के लिए मजबूर किया गया था. परिवारवालों ने बताया कि तीन मार्च को उनकी तेजपाल से बात हुई थी.

-Russia-Ukraine-War-Unseen-Photos_1678234713670_1678234713928_1678234713928

तेजपाल की पत्नी परिवंदर कौर का कहना है, “अब वो कभी वापस नहीं लौटेंगे. हालांकि, परिवार के लोग इस बात को लेकर तैयार नहीं थे कि तेजपाल यूक्रेन जाए. उन्होंने सरकार से मांग की है कि तेजपाल का शव भारत लाया जाए, ताकि उनका अंतिम संस्कार किया जा सके.“

रूस-यूक्रेन जाने वाले युवाओं को लड़ाई में भेजा जा रहा

बता दें कि 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. अब तक युद्ध को रोकने के लिए कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन कोई भी प्रयास जमीन पर सफल होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. इस बीच, इस युद्ध की विभीषिका में कई भारतीय युवाओं को धकेल दिया जा रहा है, जिसकी वजह से उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ रही है.

russia-ukraine-war-us-reports-ap

कई भारतीय युवाओं की इसी तरह पहले भी हो चुकी मौत

इससे पहले भी कई ऐसी खबरें सामने आ चुकी हैं जिनमें भारत से टूरिस्ट वीजा पर या काम की तलाश में वहां गए युवाओं को जबरन ट्रेनिंग देकर और हथियार थमाकर युद्ध के लिए भेज दिया जा रहा है. इनमें से कई युवाओं की मौत भी हो चुकी है. भारत सरकार ने भी लोगों से रूस-यूक्रेन की यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है.

यह भी पढ़िए: जिन लड़ाकू विमानों से भारत ने Pakistan के बालाकोट में गिराए थे बम, अब यूक्रेन को वैसे ही फाइटर जेट देगा फ्रांस

— भारत एक्सप्रेस

Also Read