Bharat Express

महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाई दुनिया की पहली AI ड्रेस! जाने क्या हैं कमाल के फीचर्स…Video

महिला इंजीनियर SheBuildsRobots.org की संस्थापक हैं. ये एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका उद्देश्य लड़कियों को रोबोट बनाने के बारे में शिक्षित करना है.

AI dress

AI dress-फोटो-सोशल मीडिया

Worlds first AI Dress: गूगल की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने “दुनिया की पहली AI ड्रेस” बनाकर सभी को चौंका दिया है. इसको लेकर उन्होंने एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें वह अपनी ड्रेस व उसके फीचर्स के बारे में जानकारी दे रही हैं.

दुनिया की पहली एआई ड्रेस बनाने वाली महिला सॉफ्टेवेटर इंजीनियर का नाम क्रिस्टीना अर्न्स्ट हैं. क्रिस्टीना ने अपनी ड्रेस का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जो कि तेजी से वायरल हो रहा है. इस ड्रेस में फेस डिटेक्ट के लिए रोबोटिक सांप भी लगाए गए हैं जो कि आकर्षण का केंद्र लग रहे हैं. वह SheBuildsRobots.org की संस्थापक हैं. ये एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका उद्देश्य लड़कियों को रोबोट बनाने के बारे में शिक्षित करना है.

ये भी पढ़ें-Snakes Ruled: जानें किस आइलैंड पर है सिर्फ सांपों का राज? सरकार ने लोगों के जाने पर लगाई रोक

जाने क्या है ड्रेस का नाम?

इस सांप वाली एआई ड्रेस का नाम “मेडुसा ड्रेस” (Medusa dress) है. ये काले रंग की है. इस ड्रेस की कमर के चारों ओर तीन गोल्डन कलर के सांप और गर्दन के चारों ओर एक बड़ा रोबोटिक सांप भी है. बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में क्रिस्टीना अर्न्स्ट कहते हुए सुनाई दे रहा हैं कि, “मैंने इस रोबोटिक सांप की ड्रेस को इंजीनियर किया और यह आखिरकार बनकर तैयार हो गई. मैंने एक वैकल्पिक मोड को कोड किया जो फेस डिटेक्ट करने और सांप के सिर को आपकी ओर देखने वाले व्यक्ति की ओर ले जाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है.” इसके अलावा वह ये भी कह रही हैं कि शायद यह दुनिया की पहली AI ड्रेस है? निगरानी की स्तर पर है, लेकिन इसे फैशन बनाएं.

स्नेक को इसलिए किया प्रोग्राम

महिला इंजीनियर ने अपनी एआई ड्रेस के बारे में भी बताया है इसी के साथ ही अपने कुछ असफल प्रोटोटाइप भी दिखाएं हैं. इसी के साथ ही बताया है कि कैसे उन्होंने आर्टिफिशियल स्नेक को फेस डिटेक्ट करने और उसका पता लगाने के लिए प्रोग्राम किया. बता दें कि इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे इस वीडियो को 2.9 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 1.4 लाख लाइक मिल चुके हैं.इसी के साथ ही लोग लगातार कॉमेंट भी कर रहे हैं. बता दें कि इंजीनियर ने पहले भी ड्रेस के अलग-अलग हिस्सों को बनाने की प्रक्रिया को दिखाते हुए कई Instagram रील साझा की थी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by She Builds Robots (@shebuildsrobots)

-भारत एक्सप्रेस

Also Read