Bharat Express

ये फल है ड्राई फ्रूट से ज्यादा ताकतवर, इसे खाने से एक साथ मिलेंगे कई सारे पोषक तत्व

Benefits Of Pine Nuts; आइए जानते हैं कि पाइन नट्स खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं और आपको पाइन नट्स कैसे खाने चाहिए…

Benefits Of Pine Nuts

Benefits Of Pine Nuts

Benefits Of Pine Nuts: पाइन नट्स या चिलगोजा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. अंग्रेजी में चिलगोजा का मतलब पाइन नट्स होता है. पाइन नट्स खाने से कई फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में लोग नहीं जानते. पाइन नट्स अन्य सूखे मेवों जैसे काजू या बादाम की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं. पाइन नट्स में नैचुरल विटामिन ए, ई, बी1, बी2, सी, जिंक मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में होते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि पाइन नट्स एकमात्र ऐसे नट्स हैं जिनमें ये सभी पोषक तत्व एक साथ मौजूद होते हैं. पाइन नट्स आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि पाइन नट्स खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं और आपको पाइन नट्स कैसे खाने चाहिए…

चिलगोजे कैसे खाने चाहिए (Benefits Of Pine Nuts)

अगर खुद को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए जरूरी है कि पौष्टिक आहार लिया जाए. ऐसे में आप चिलगोजे खा सकते हैं. चिलगोजे को हमेशा साफ हाथों से छीलकर खाना चाहिए. आप इसे भूनकर या सब्जी में डालकर खा सकते हैं. इसे छीलने के लिए आप चाकू का इस्तेमाल न करें.

चिलगोजे खाने के फायदे

चिलगोजे खाने से खून की कमी दूर होती है. इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है. चिलगोजे खाने से शरीर में इम्युनिटी बूस्ट होती है और ये डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

यह भी पढ़ें : पीरियड के दर्द से अगर परेशान हैं तो खाएं ये घरेलू चीज…मिलेगा फायदा

चिलगोजे खाने के नुकसान (Benefits Of Pine Nuts)

चिलगोजे खाने से नुकसान भी हो सकते हैं. जी हां अगर आप अधिक मात्रा में पाइन नट्स का सेवन करते हैं तो यह आपको कई तरह के सेहत से जुड़े नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसा कि चिलगोजे खाने से कई लोगों को एलर्जी भी होती है. ऐसे में अगर इसका सेवन करते हैं तो त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. चिलगोजे की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. भले ही ये वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्वों को देखते हुए अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो ये वजन बढ़ने की वजह बन सकता है.

Also Read