Bharat Express

NIRF Ranking 2024: IIT मद्रास टॉप इंस्टिट्यूट, IISC बेंगलुरु सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी, Hindu College बेस्ट कॉलेज

National Institutional Ranking Framework: IIM Ahmedabad को शीर्ष प्रबंधन संस्थान घोषित किया गया है. चिकित्सा संस्थान की श्रेणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली शीर्ष पर है.

IIT Madras.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सोमवार (12 अगस्त) को नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) जारी की है. NIRF Ranking 2024 में IIT Madras को ओवरऑल कैटेगरी में देश भर में शीर्ष संस्थान माना गया है. वहीं IISC Bangalore विश्वविद्यालयों को श्रेणी में पहला स्थान मिला है. Delhi University के Hindu College ने कॉलेज कैटेगरी में देशभर में पहली रैंक हासिल की है.

IIM Ahmedabad

रैंकिंग में IIM Ahmedabad को शीर्ष प्रबंधन संस्थान घोषित किया गया है. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु को देश की शीर्ष लॉ यूनिवर्सिटी चुना गया है. चिकित्सा संस्थान की श्रेणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली शीर्ष पर है. कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली शीर्ष पर है. इनोवेशन श्रेणी में IIT Bombay को पहले स्थान पर चुना गया है.

एनआईआरएफ रैंकिंग में Anna University, चेन्नई को राज्य सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की श्रेणी में पहले रैंक के लिए चुना गया है. मुक्त विश्वविद्यालयों की श्रेणी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) को पहले स्थान के लिए चुना गया है.

IISC Bangalore

यूनिवर्सिटी रैंकिंग की बात करें तो इसमें इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISC) बेंगलुरु टॉप पर है. वहीं दिल्ली स्थित तीनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने टॉप 10 में स्थान हासिल किया है. देशभर के विश्वविद्यालय में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) दूसरे नंबर पर आया है. वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) तीसरे नंबर पर है.

मणिपाल एकेडमी उच्च शिक्षा विभाग में मणिपाल चौथे स्थान पर है. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) 5वीं रैंक पर है और Delhi University ने छठी रैंक हासिल की है. Jamia Millia Islamia ने NIRF-2024 में लगातार तीसरी बार विश्वविद्यालय श्रेणी में अपनी तीसरी रैंक बरकरार रखी है.

Hindu College 

कॉलेज की बात करें तो एनआईआरएफ रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज ने टॉप किया है. टॉप 10 की सूची में DU के कुल 6 कॉलेज हैं. Miranda House दूसरे स्थान पर है, यह कॉलेज पिछले साल शीर्ष स्थान पर था. तीसरे नंबर पर दिल्ली यूनिवर्सिटी का St Stephen’s College, चौथे नंबर पर रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज, कोलकाता है. 5वें स्थान पर आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली है. छठे नंबर पर सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता है.

इसके अलावा 7वीं रैंक पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर वुमेन, कोयंबटूर को दी गई है. लोयोला कॉलेज, चेन्नई 8वें नंबर पर है. DU का Kirori Mal College 9वें नंबर पर है और DU की एक और प्रविष्टि, Lady Shri Ram College For Women 10वें नंबर पर है. वहीं कौशल विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में सिम्बायोसिस स्किल एंड प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे पहले स्थान पर है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read