Bharat Express

‘विराट युग’ के 16 साल पूरे, जय शाह ने ‘किंग कोहली’ को दी बधाई

अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में कोहली ने मौजूदा भारतीय टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर के साथ ओपनिंग की और सिर्फ 12 रन बनाए थे.

Virat Kohli

विराट कोहली (सोर्स- ICC Cricket World Cup)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 साल पूरे करने पर बधाई दी. 2008 में इसी दिन, विराट कोहली ने वनडे सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके कुछ महीने बाद वे कुआलालंपुर में अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान भी बने थे.

जय शाह ने ‘एक्स’ पर लिखा, “आज से 16 साल पहले, 19 वर्षीय विराट कोहली ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर कदम रखा था, जो एक ऐसे करियर की शुरुआत थी जो वाकई शानदार बन गया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 साल पूरे करने पर किंग को बधाई!”

अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में कोहली ने मौजूदा भारतीय टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर के साथ ओपनिंग की और सिर्फ 12 रन बनाए थे. उन्होंने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज में पांच मैचों में 31.80 की औसत से 159 रन बनाए थे. 2008 से विराट कोहली की आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 साल पूरे करने पर बल्लेबाज को बधाई देने के लिए ‘एक्स’ पर एक पोस्ट किया.

आरसीबी ने लिखा, “किंग के 16 साल, और उनका एक जादुई साम्राज्य. किंग कोहली की जय हो. डेब्यू से लेकर सर्टिफाइड लीजेंड का दर्जा पाने तक. 16 साल के जुनून के साथ, विराट ने न केवल खेल खेला, बल्कि उन्होंने क्रिकेट के एक नए परफेक्ट ब्रांड की रूपरेखा तैयार की!”

तब से, कोहली भारत के लिए एक मजबूत और विश्वसनीय बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने 295 वनडे मैचों में 13,906 रन बनाए हैं. इस प्रारूप में उनके नाम सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है. खास बात है कि इन 50 शतक में से 27 रन-चेज में आए हैं.

विराट ने 113 टेस्ट मैचों में 8,848 रन भी बनाए हैं और 125 टी20 में 4,188 रन बनाए हैं. कोहली ने 2011 में वनडे विश्व कप, 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी और 2024 में टी20 विश्व कप जीता है, जिसके बाद उन्होंने सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले लिया. उनके पास एक भारतीय टेस्ट कप्तान द्वारा सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड भी है, क्योंकि कोहली के कप्तान रहते हुए टीम ने 68 में से 40 टेस्ट मैच जीते थे.

ये भी पढ़ें- जानें कौन हैं अर्जुन अवॉर्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान? राष्ट्रमंडल खेलों में कायम किया था दबदबा

-भारत एक्सप्रेस

Also Read