Bharat Express

राशन कार्ड धारकों को अब फ्री चावल की जगह मिलेंगी ये शानदार चीजें, सरकार ने बदल दी पूरी स्कीम, जानें

Ration Card Scheme: सरकार अब राशन कार्ड धारकों को फ्री चावल की जगह 9 जरूरी चीजेें देगी. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं राशन कार्ड धारकों को क्या-क्या चीजें मुफ्त मिलेंगी.

ration card scheme

राशन कार्ड स्कीम

Ration Card Scheme: भारत सरकार अपने देश के नागरिको के लिए आए दिन कोई न कोई योजना चलाती रहती है. इनमें से सरकार अलग-अलग तरह के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. जिनमें ज्यादातर योजनाएं गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए होती हैं. गरीब लोगों को केन्द्र सरकार फ्री में राशन मुहैया करवाती है.

इसके अलावा सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन योजना के तहत राशन देती है. लेकिन अब सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई और महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है. जिसके तहत अब राशन कार्ड धारकों को फ्री में चावल नहीं मिलेंगे. बल्कि फ्री चावल की जगह सरकार अब 9 शानदार चीजें देगी. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं अब राशन कार्ड धारकों को क्या चीजें मुफ्त मिलेंगी.

सरकार द्वारा दी जाएंगी ये 9 जरूरी चीजें

भारत सरकार द्वारा राशन स्कीम के तहत देश के 90 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया जाता है. इनमें लोगों को पहले फ्री चावल दिए जाते थे. लेकिन अब सरकार के नए फैसले के साथ फ्री चावल मिलना बंद हो जाएगा. क्योंकि अब सरकार फ्री चावल की जगह राशन कार्ड धारको को 9 जरूर चीजें देगी. इन जरूरी चीजों में गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल हैं. सरकार ने यह कदम लोगों की सेहत को सुधारने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने की दिशा के लिए यह फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder के दाम से लेकर आधार कार्ड तक… 1 सिंतबर से होंगे ये 6 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

क्या है राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया?

अगर आपका अब तक राशन कार्ड नहीं बना है लेकिन अगर आप इसके लिए पात्र हैं. तो फिर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी खाद्य और आपूर्ति विभाग कार्यालय जाना होगा. आप चाहे तो खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से भी एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म में मागी कई जानकारी आपको सही दर्ज करनी होगी. इसके साथ ही आपको जो संबंधित दस्तावेज मांगे गए होंगे. वह भी एप्लीकेशन के साथ अटैच करने होंगे.

इस तरह उठा सकते हैं फ्री राशन का लाभ

इसेक अलावा आपको एक अपना एप्लीकेशन फॉर्म और संबंधित दस्तावेज लेकर अपने नजदीकी राशनिंग कार्यालय में जाकर जमा करना होगा. इसके बाद संबंधित अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारी और आपके एप्लीकेशन को वेरीफाई करेंगे. इसके बाद वह उसे आगे के लिए प्रोसेस करेंगे. वेरीफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आपका राशन कार्ड बन जाएगा और आप उस पर फ्री राशन ला लाभ उठा सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read