Bharat Express

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, बुमराह को मिली बड़ी जिम्मेदारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में खेला जाएगा. दूसरा मैच 24 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम घोषित कर दी है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. हाल ही में भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराया था, और उस टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

बुमराह बनें उप-कप्तान

बुमराह को उप-कप्तान बनाना इसलिए खास है क्योंकि खबरें हैं कि कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों में से एक से बाहर हो सकते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दौरान कोई उप-कप्तान घोषित नहीं किया गया था. बुमराह पिछले कुछ सालों से टेस्ट टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. जुलाई 2022 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कप्तानी भी की थी. हालांकि, भारत वह मैच हार गया था और सीरीज 2-2 से बराबर हो गई थी. BCCI के बयान के अनुसार, सभी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है. इसका मतलब है कि बुमराह घरेलू सीरीज में खेलकर ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए खुद को तैयार करना चाहते हैं.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयारी

तेज गेंदबाज मयंक यादव और ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी को रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है. हर्षित राणा और प्रसिद्ध कृष्णा भी रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं. मयंक को लेकर उम्मीद लगाई जा रही है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम में जगह मिलेगी. वहीं, नीतीश रेड्डी के भी टेस्ट डेब्यू की संभावना है, क्योंकि भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की तलाश में है.

मोहम्मद शमी को नहीं मिली जगह

हालांकि, इस सीरीज के लिए मोहम्मद शमी को टीम में शामिल नहीं किया गया है. 34 वर्षीय शमी अभी टखने की चोट से उबर रहे हैं और बंगाल के रणजी ट्रॉफी मैचों से भी बाहर रहे थे. उन्होंने इस साल की शुरुआत में सर्जरी करवाई थी और अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए हैं. शमी ने आखिरी बार 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल में खेला था.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में खेला जाएगा. दूसरा मैच 24 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

रिजर्व खिलाड़ी: हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

ये भी पढ़ें- IOC ने पीटी उषा और कार्यकारी समिति विवाद के कारण भारतीय ओलंपिक संघ को मिलने वाली धनराशि रोक दी

-भारत एक्सप्रेस

Also Read