Bharat Express

Vikash Yadav कौन हैं, जिन पर अमेरिका-कनाडा ने लगाए खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोप

अमेरिका में विकास यादव को गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश के पीछे का मास्टरमाइंड बताया गया है. साथ ही पिछले साल जो हरदीप निज्जर मारा गया था, उस हत्याकांड में भी विकास का नाम लिया गया है.

Vikash Yadav raw

अमेरिका का आरोप है कि विकास यादव भारतीय खुफिया एजेंसी से जुड़े थे, जो पन्नू को मारना चाहते थे.

US Canada Vs India: खालिस्तानी अलगाववादियों को पनाह देने के कारण कनाडाई ट्रूडो सरकार का भारत सरकार के साथ तनाव है. कनाडा ने अपने यहां रह रहे एक आतंकवादी हरदीप निज्‍जर की हत्‍या करने के आरोप भारत के नागरिकों पर लगाए हैं. अमेरिका भी कनाडा की तरफदारी कर रहा है और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस FBI ने एक भारतीय शख्स को ‘वांटेड’ भी घोषित कर दिया है.

अमेरिका की सीक्रेट एजेंसी FBI के मुताबिक, उस भारतीय का नाम है— विकास यादव. FBI ने विकास यादव की तीन फोटो जारी की हैं और उन्हें वांटेड बताया है. FBI ने कहा है कि विकास यादव भारतीय खुफिया एजेंसी RAW का एजेंट था और वो ही कनाडा में रह रहे हरदीप निज्‍जर (जिसे भारत ने आतंकवादी घोषित किया था) के मर्डर का मास्टरमाइंड है.

अमेरिका के न्याय मंत्रालय (US जस्टिस डिपार्टमेंट) ने 17 अक्तूबर को विकास यादव के खिलाफ भाड़े पर हत्या और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने की घोषणा की. इसके अलावा एक और कनाडाई सिख गुरपतवंत सिंह पन्नू (जो भारत का वांटेड आतंकी है), की हत्या की साजिश के मामले में भी अमेरिकी कोर्ट ने 2 भारतीयों पर आरोप लगाए हैं. इन दो लोगों में एक नाम विकास का तथा दूसरा नाम निखिल गुप्ता का है. निखिल पर पन्नू के मर्डर की साजिश में शामिल होने का आरोप है.

Vikas-Yadav
FBI की ओर से विकास यादव की भारतीय सेना की वर्दी में भी फोटो जारी की गई है.

अमेरिका से हाल में ही भारत लौटे थे विकास

  • अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुताबिक, विकास यादव उर्फ़ अमानत भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी (रॉ) के लिए काम करते थे.
  • कुछ समय पहले तक विकास यादव अमेरिका में ही रहते थे.
  • एक मामले में विकास यादव को दिल्ली पुलिस ने भी गिरफ्तार किया था. बाद में उन्हें जमानत दे दी गई.
  • अमेरिका से लौटने पर विकास को 10 अक्टूबर को भारत में दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया.

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ‘पन्नू की हत्या की साजिश में विकास यादव की अहम भूमिका थी. हालांकि, वो साजिश नाकाम कर दी गई थी.’ और अब पन्नू आए रोज भारत के खिलाफ जहर उगलता रहता है. वह भारत के टुकड़े करने की धमकियां देता रहता है. उसे कनाडाई सरकार सपोर्ट करती है.

pannun-threatens-to-balkanise-india
खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू.

विकास के मामले में अमेरिका के आरोपों पर भारत ने अभी प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, अमेरिकी एजेंसी ने ही एक स्टेटमेंट में ही ये कहा था कि विकास फिलहाल भारत सरकार के लिए काम नहीं करता. हालांकि, वह अमेरिका से भागकर वापस भारत आ गया था. यहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया. इस मामले में अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है.

यह भी पढ़िए: कनाडा की तरफदारी कर रहा अमेरिका, कहा- पन्नू की हत्‍या की साजिश में शामिल थे भारत की R&AW के पूर्व अधिकारी

Also Read