Bharat Express

“हमारे रिश्ते ऐसे कि हमें ट्रांसलेटर की जरूरत नहीं”, जानें, PM Modi के साथ बैठक में ऐसा क्यों बोले राष्ट्रपति पुतिन

पीएम मोदी इस साल जुलाई में भी रूस की यात्रा पर गए थे. तब राष्ट्रपति पुतिन ने क्रेमलिन में उनका जोरदार स्वागत किया था और खुद गाड़ी ड्राइव करके उन्हें अपने आधिकारिक आवास की सैर करायी थी.

PM Modi

दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता. (फोटो- एक्स)

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) मंगलवार (22 अक्टूबर) को रूस की दो दिवसीय यात्रा पर कजान शहर पहुंचे. जहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया. कजान शहर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता भी की. इस दौरान माहौल और भी खुशनुमा हो गया जब प्रेसीडेंट पुतिन पीएम मोदी को लेकर कुछ ऐसा बोल गए कि प्रधानमंत्री अपनी हंसी नहीं रोक पाए.

हंसने लगे PM Modi

दरअसल, द्विपक्षीय वार्ता में पीएम मोदी हिंदी और पुतिन रूसी भाषा में बात कर रहे थे, इनकी बातों को रूसी और हिंदी में अनुवाद किया जा रहा था. तभी राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत और रूस के संबंध इतने प्रगाढ़ हैं कि मुझे लगता है आप मेरी बातें बिना ट्रांसलेटर की मदद के भी समझ सकते हैं.’ पुतिन की इस टिप्पणी पर पीएम मोदी खिलखिला उठे.

पुतिन ने क्या कहा?

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मॉस्को और नई दिल्ली के संबंध काफी विशेष हैं और समय के साथ और मजबूत हो रहे हैं. इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा, ‘पिछले तीन महीनों में मेरा रूस का यह दूसरा दौरा है, जो दोनों देशों के बीच की गहरी साझेदारी और दोस्ती को दर्शाता है.’

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र, PM Modi बोले- शांतिपूर्ण तरीके से हो समस्याओं का समाधान

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति के समक्ष कहा कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए. शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का हम पूरी तरह समर्थन करते हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन का शानदार स्वागत करने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

तीन महीने में दूसरा दौरा

बता दें कि पीएम मोदी इस साल जुलाई में भी रूस की यात्रा पर गए थे. तब राष्ट्रपति पुतिन ने क्रेमलिन में उनका जोरदार स्वागत किया था और खुद गाड़ी ड्राइव करके उन्हें अपने आधिकारिक आवास की सैर करायी थी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read