Bharat Express

धनतेरस पर इस तरह करें कुबेर कुंजी की स्थापना, होगी दिन-रात तरक्की

Dhanteras 2024 Kuber Kunji: धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना करना अत्यंत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि धनतेरस पर कुबेर कुंजी की स्थापना कैसे करें.

Dhanteras 2024 Kuber Kunji

धनतेरस पर कैसे करें कुबेर कुंजी की स्थापना.

Dhanteras 2024 Kuber Kunji: इस साल धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन को धन त्रयोदशी या धन्वंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए विशेष शुभ माना जाता है. इस दिन ज्यादातर लोग सोना, चांदी, आभूषण और बर्तन की खरीदारी करते हैं. इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ धन्वंतरि देव और कुबेर देव की पूजा की जाती है.

धनतेरस पर कैसे करें कुबेर कुंजी की स्थापना

धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में कुबेर कुंजी की स्थापना करने से धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जिसके परिणामस्वरूप धन-दौलत की कमी नहीं होती. धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना शुभ मुहूर्त में करना चाहिए. कुंबेर कुंजी की स्थापना के बाद उसकी पूजा करें.

कुबेर कुंजी पर हल्दी और सिंदूर चढ़ाकर माता महा लक्ष्मी की उपासना करें. पूजन के बाद कुबेर कुंडी को तिजोरी या अपने पर्स में रखें. कुंबेर कुंजी की स्थापना करते वक्त इसे दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद उसका विधिवत पूजन करें. पूजन के बाद दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके ‘ओम् कुबेराय नमः’ मंत्र का जाप करें.

कुबेर कुंजी का महत्व

हिंदू धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जिस तरह धन की देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुई थीं उसी तरह भगवान धन्वंतरि भी अमृत का कलश लेकर समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे. इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी की परंपरा है. कुबेर देव को धन के देवता कहा गया है. उन्हें धरती पर मौजूद समस्त सपदा का स्वामी माना गया है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना से धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है. जिससे जीवन में धन की कमी नहीं होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना कैसे करें.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2024: धनतेरस पर लक्ष्मी नारायण योग, इन 5 राशियों पर होगी धनवर्षा

Also Read