Bharat Express

पीएम मोदी और बीजेपी के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकती है G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

आने वाले चुनावों से पहले, G20 शिखर सम्मेलन पीएम मोदी और बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. इसका सफलता भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ावा दे सकता है, आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकता है और सत्तारूढ़ दल को आकर्षक चुनावी कंटेंट दे सकता है.

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

G20 Summit: जैसे-जैसे भारत आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है, जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी एक ऐसी घटना है जो पीएम मोदी और बीजेपी के लिए गेम-चेंजर हो सकती है. इस वैश्विक घटना के महत्व को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता. हालांकि, भारत के राजनीतिक परिदृश्य पर इसका प्रभाव गहरा होने की उम्मीद तो है.

भारत के वैश्विक कद को बढ़ाना

जी20 शिखर सम्मेलन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं को एक साथ लाता है. यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो वैश्विक समुदाय के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने की देश की क्षमता को दिखाता है. G20 शिखर सम्मेलन के मेजबान के रूप में भारत की भूमिका न केवल वैश्विक मंच पर इसके बढ़ते प्रभाव को बताती है, बल्कि पीएम मोदी और भाजपा को अपनी राजनीतिक छवि को मजबूत करने का एक अनूठा अवसर भी दिया है.

सकारात्मक धारणाएं और आर्थिक विकास

जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का सबसे तात्कालिक लाभ यह है कि इससे सकारात्मक धारणा बन सकती है. ऐसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय आयोजन का सफलतापूर्वक प्रबंधन मौजूदा सरकार की क्षमता और नेतृत्व पर अनुकूल प्रभाव डालता है. इससे वो वोटर्स जो सत्ता दल को सक्षम और जिम्मेदार मानते हैं. प्रभावित होंगे.

इसके अलावा, जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तमाम तरह की सुविधाओं, परिवहन नेटवर्क और सिक्योरिटी सिस्टम सहित बेसिक सट्रक्चर में निवेश की आवश्यकता होती है. ये निवेश आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करते हैं. जो मतदाताओं का समर्थन पाने में सहायक हो सकते हैं. ऐसे देश में जहां चुनावी फैसलों में अक्सर आर्थिक भलाई को केंद्र में रखा जाता है, जी20 शिखर सम्मेलन से आर्थिक वृद्धि बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ हो सकती है.

कूटनीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंध

एक अन्य क्षेत्र जहां जी20 शिखर सम्मेलन से प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी को फायदा हो सकता है वह है कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय संबंध. शिखर सम्मेलन में प्रभावी भागीदारी से भारत को प्रमुख देशों और क्षेत्रों के साथ राजनयिक संबंधों को मजबूत करने, वैश्विक मंच पर अपना प्रभाव बढ़ाने का मौका मिला है. आपस में परस्पर जुड़ी हुई दुनिया में, मतदाता अक्सर ऐसे नेताओं को चाहते हैं जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों को कुशलता से निभा सकते हैं.

अभियान संदेश और चुनावी रणनीति

जी20 शिखर सम्मेलन बीजेपी की प्रचार रणनीति का केंद्र बिंदु बन सकता है. सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के बढ़ते वैश्विक कद पर जोर देते हुए शिखर सम्मेलन की सफलता में अपनी भूमिका को उजागर कर सकती है. यह संदेश उन मतदाताओं को प्रभावित कर सकता है जो अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपने देश की उपलब्धियों पर गर्व करते हैं.

इसके विपरीत, विपक्ष इस आयोजन को संभालने के सरकार के तरीके की जांच कर सकता है और शिखर सम्मेलन से संबंधित किसी भी कथित कमियों या विवादों को भुनाने का प्रयास कर सकता है. अभियान संदेशों में इन मुद्दों को कैसे शामिल किया जाता है. यह मतदाताओं की धारणाओं को प्रभावित कर सकता है और अंततः चुनावी परिणामों को प्रभावित कर सकता है.

वैश्विक चुनौतियां और मतदाता सहभागिता

G20 शिखर सम्मेलन अक्सर जलवायु परिवर्तन और सार्वजनिक स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करते हैं. सरकार इन मुद्दों पर खुद को कैसे रखती है और अंतरराष्ट्रीय समाधानों में योगदान करने की उसकी क्षमता उन मतदाताओं के लिए प्रासंगिक हो सकती है जो इन चिंताओं को प्राथमिकता देते हैं. वैश्विक चुनौतियों से प्रभावी ढंग से जुड़ने से मतदाताओं के व्यापक वर्ग के प्रति सरकार की अपील बढ़ सकती है.

इसके अलावा, जी20 शिखर सम्मेलन में मतदाताओं के बीच राष्ट्रीय गौरव और जुड़ाव की भावना पैदा करने की क्षमता है. इस आयोजन का महत्व नागरिक कर्तव्य की अधिक भावना पैदा कर सकता है, जिससे मतदाता मतदान में वृद्धि होगी, जो बदले में, चुनाव परिणामों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है.

आने वाले चुनावों से पहले, G20 शिखर सम्मेलन पीएम मोदी और बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. इसका सफलता भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ावा दे सकता है, आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकता है और सत्तारूढ़ दल को आकर्षक अभियान सामग्री प्रदान कर सकता है. हालांकि, शिखर सम्मेलन से भाजपा को कितना लाभ होगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वह अपने द्वारा प्रस्तुत अवसरों को कितने प्रभावी ढंग से भुनाती है और मतदाता इसके महत्व को कैसे समझते हैं. जैसे-जैसे राजनीतिक नाटक सामने आएगा, दुनिया भारत को करीब से देख रही होगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read