Bharat Express

राहुल द्रविड़ की विदाई लगभग तय! टीम इंडिया को मिलने वाला है नया हेड कोच

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद राहुल द्रविड़ दोबारा टीम के चीफ कोच नहीं बनना चाहते हैं और उन्होंने अपनी यह बात क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों को बता दी है.

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा

Team India Head Coach: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का दो साल का अनुबंध पिछले रविवार (19 नवंबर) विश्व कप 2023 के समापन के साथ समाप्त हो गया था. हालांकि द्रविड़ ने अभी तक अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 50 वर्षीय द्रविड़ ने मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका को लेकर बीसीसीआई के अधिकारियों से बातचीत की है. कहा जा रहा है कि द्रविड़ अब टीम इंडिया के साथ नहीं बने रहना चाहते हैं.

वीवीएस लक्ष्मण को मिल सकती है जिम्मेदारी

हालांकि, बोर्ड खुद टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए टीम की कमान किसी नए व्यक्ति को सौंपने का इच्छुक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड के दिमाग में जिस व्यक्ति का नाम है वह वीवीएस लक्ष्मण हैं. सूत्रों के हवाले से बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “राहुल और बीसीसीआई ने इस बारे में बात की कि चीजें अब कहां हैं. हम उनके द्वारा लिए गए फैसले का सम्मान करेंगे. आम धारणा यह है कि टी20 विश्व कप लगभग 7-8 महीने दूर है, नए कोच के आने का समय है और एक टीम बनाएं और एक प्रक्रिया तय करें. वह (द्रविड़) इसके बारे में काफी जागरूक हैं,”.

उन्होंने कहा, “हम इस बारे में भी बात कर रहे हैं कि क्या (T20) विश्व कप के लिए मौजूदा कोच की जरूरत है. हम जल्द ही किसी निर्णय पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि आगे का रास्ता साफ हो सके.” बता दें कि राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. उनके कार्यकाल के दौरान, टीम टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंची.

राहलु से खुश है BCCI

टीम इंडिया भले ही आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही हो, लेकिन रिपोर्ट बताती है कि जिस तरह से द्रविड़ ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को संभाला उससे बोर्ड काफी खुश है. अधिकारी ने संकेत दिया कि रोहित, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर सहित सभी हितधारक अंतिम फैसला लेने के लिए जल्द ही एक साथ बैठेंगे. वर्तमान एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को भारत के मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ के उत्तराधिकारी के लिए सबसे आगे माना जाता है, लेकिन अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपने विकल्प खुले रखे हैं. उन्होंने बताया, “(मुख्य कोच के लिए) विकल्प खुले हैं. वह (लक्ष्मण) टीम, खिलाड़ियों और तरीकों से परिचित हैं. उनके पास राष्ट्रीय टीम के साथ काम करने का भी अनुभव है.”

यह भी पढ़ें: Earthquake Tremors: देश के कई हिस्से में सुबह-सुबह भूकंप से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई तीव्रता

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मुख्य कोच की भूमिका में लक्ष्मण

लक्ष्मण वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं. अतीत में जब भी द्रविड़ को सीरीज के बीच में ब्रेक दिया गया था, तब उन्होंने द्रविड़ के लिए कदम उठाया था. रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद राहुल द्रविड़ दोबारा टीम के चीफ कोच नहीं बनना चाहते हैं और उन्होंने अपनी यह बात क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों को बता दी है. दूसरी ओर लक्ष्मण यह जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं और वह कुछ मौकों पर अपनी इच्छा भी जता चुके हैं. वर्ल्ड कप दौरान भी लक्ष्मण इस सिलसिले में बोर्ड के बड़े अधिकारियों से मिलने के लिए अहमदबाद गए थे.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read