Bharat Express

World Bank के बाद ADB ने भी कम किया भारत के विकास दर का अनुमान

भारत की अर्थव्यवस्था 6.3 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी जबकि एसियन डेवलपमेंट बैंक ने इसके 6.4 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया है. इससे पहले WB ने

ADB

ADB ON INDIA GROWTH RATE

INDIA GROWTH RATE FOR FY23-24 : मंगलवार को WORLD BANK ने भारत की विकास दर के अनुमान में कटौती कर दी है. इस खबर के आने के बाद ही ADB ने भी भारत के विकास दर में कटौती कर दी है. ADB का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 6.4 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी. दोनो ही संस्थानों के अनुमान मंगलवार को जारी किये गए हैं. दोनों ही संस्थानों ने अपने अनुमान में भारत की विकास दर में गिरावट आने की बात कही है. WORLD BANK का अनुमान है कि भारत की अर्थव्यवस्था 6.3 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी जबकि एसियन डेवलपमेंट बैंक ने इसके 6.4 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया है. इससे पहले WB ने भारत की ग्रोथ रेट को 6.6 और ADB   ने इसके 6.8 रहने का अनुमान दिया था. इसके साथ ही WORLD BANK ने भारत में महिलाओं की श्रम में हिस्सेदारी घटकर 20 फीसदी होने पर भी अपना चिंता दिखाई है.

ये भी पढ़ें-Windfall Tax पर आई बड़ी खबर, तेल कंपनियों को अब नहीं देना होगा ये टैक्स

इस वजह से ADB ने घटाया ग्रोथ रेट अनुमान –

भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान कम करने की सबसे बड़ी वजह तेल की ककीमतो में आ रही तेजी और मॉनेटरी पॉलिसी के सख्त कदम है. इन दोनों कारणों की वजह से अर्थव्यवस्था पर दबाव पड़ेगा और नतीजा देश की आर्थिक विकास दर धीमी हो जाएगी.  एडीबी का कहना है कि उन्होने भारत के बारे में अनुमान देते हुए सिर्फ देश के ही नहीं बल्कि दुनियाभर की आर्थिक मंदी, ऊंची ब्याज दरें और तेल कीमतों में तेजी जैसे हालात का ध्यान रखकर अनुमान निकाला है.

ये भी पढ़ें- कौन थी Twitter की नीली चिड़िया, क्यों Twitter के फाउंडर्स ने बनाया मीम डॉज को कंपनी का लोगो, जानें पूरी डीटेल

भले ही एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भारती की ग्रोथ रेट के कम होने का अनुमान जाहिर किया है लेकिन एडीबी का ये भी कहना है कि भारत की घरेलू खपत दूसरे देशों से बेहतर है,  और ग्लोबल डिमांड पर उसकी निर्भरता कम  है. जिसके कारण भारत की आर्थिक विकास दर कई और देशों के मुकाबले बेहतर रहने की उम्मीद है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest