Bharat Express

Davos 2024: महाराष्ट्र सरकार संग अडानी ने 50 हजार करोड़ रुपये का MoU किया साइन, बनेगा हाइपरस्केल डेटा सेंटर

Adani group news: अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और महाराष्ट्र सरकार ने 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए एमओयू साइन कर लिया है. जानिए कैसे होगा उसमें अडानी ग्रुप का निवेश—

Gautam adani news

महाराष्ट्र के सीएम के साथ उद्योगपति गौतम अडानी

Adani Group investment: अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और महाराष्ट्र सरकार ने आज 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। अगले 10 वर्षों में राज्य में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। यहां विश्व आर्थिक मंच 2024 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर, मुंबई, नवी मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख स्थानों में स्थापित किया जाएगा, रिन्यूएबल एनर्जी से संचालित होगा, जो महाराष्ट्र में ग्रीन एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाएगा और 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा। अदाणी समूह प्रस्तावित 1 गीगावॉट हाइपरस्केल डेटा सेंटर बुनियादी ढांचे को बिजली देने के लिए डीम्ड इन्वेस्टमेंट डिस्ट्रीब्यूशन का भी इरादा रखता है।

महाराष्ट्र सरकार इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर और सेवाओं को बढ़ावा देने में रुचि रखती है और प्रस्तावित हाइपरस्केल परियोजना को राज्य के लिए आर्थिक और सामाजिक रूप से फायदेमंद मानती है।

कुछ ही वर्षों में मुंबई तेजी से रिन्यूएबल एनर्जी में न्यूनतम हिस्सेदारी से स्वच्छ ऊर्जा अपनाने में वैश्विक नेता बन गया है। मुंबई की रिन्यूएबल एनर्जी हिस्सेदारी अब प्रमुख वैश्विक शहरों से अधिक है। इस तरह की मेगा परियोजनाओं ने मुंबई की रिन्यूएबल एनर्जी को सुविधाजनक बनाया है और भारत के व्यापक रिन्यूएबल एनर्जी लक्ष्यों में योगदान करते हुए इसकी स्थिरता लक्ष्यों के साथ अच्छी तरह से संरेखित किया है।

2023 में, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने रिन्यूएबल सोर्स से मुंबई के उपभोक्ताओं की 38% तक बिजली आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है और यह 2027 तक 60% के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।

अदाणी पोर्टफोलियो के बारे में जानकारी
अहमदाबाद में मुख्यालय वाला, अदानी पोर्टफोलियो भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे में रुचि है। कृषि (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र। अदाणी अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय ‘राष्ट्र निर्माण’ और ‘अच्छाई के साथ विकास’ के अपने मूल दर्शन को देता है – जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक जानकारी www.adani.com पर पा सकते हैं।

यह भी पढ़िए: अडानी ग्रुप के साथ दावोस में तेलंगाना सरकार ने किए 12,400 करोड़ रुपये के 4 समझौते, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Bharat Express Live

Also Read