Bharat Express

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने किया EDGE ग्रुप के साथ अहम समझौते पर हस्ताक्षर, हवाई, गोला-बारूद और वायु रक्षा उत्पाद समेत इन तकनीकों मिलेगी गति

Adani Defence Aerospace: समझौते के तहत भारत और संयुक्त अरब अमीरात में अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं स्थापित करने, रक्षा और एयरोस्पेस समाधानों के विकास, उत्पादन और रखरखाव सुविधाओं की स्थापना की संभावना तलाशी जाएगी.

Adani Defence and Aerospace

Adani Defence Aerospace EDGE Group Agreement: भारत की अग्रणी रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों में से एक, अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में दुनिया के अग्रणी उन्नत प्रौद्योगिकी और रक्षा समूहों में से एक, एज ग्रुप के साथ एक महत्वपूर्ण सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते का उद्देश्य दोनों कंपनियों की रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक वैश्विक मंच स्थापित करना है, ताकि उनके संबंधित उत्पाद पोर्टफोलियो को एक साथ लाया जा सके और वैश्विक और स्थानीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन

इसमें EDGE और अडानी के मुख्य उत्पाद डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन करना शामिल है. जिसमें मिसाइल और हथियार शामिल हैं, जिसमें हवाई, सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और वायु रक्षा उत्पाद, मानव रहित हवाई प्रणाली (UAS), लोइटरिंग म्यूनिशन, काउंटर ड्रोन सिस्टम, मानव रहित ग्राउंड व्हीकल (UGV), के अलावा इलेक्ट्रॉनिक युद्ध (EW) और साइबर तकनीक शामिल हैं.

समझौते के तहत भारत और संयुक्त अरब अमीरात में अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं स्थापित करने, रक्षा और एयरोस्पेस समाधानों के विकास, उत्पादन और रखरखाव सुविधाओं की स्थापना की संभावना तलाशी जाएगी, जिससे न केवल इन दो कैप्टिव बाजारों को बल्कि दक्षिण-पूर्व एशियाई और व्यापक वैश्विक बाजारों को भी सर्विस मिल सकेगी.

रक्षा क्षमताओं में सहयोग को बढ़ाना: सीईओ आशीष राजवंशी

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा, “हमारा सहयोग रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है, जो तकनीकी कौशल को आगे बढ़ाने और भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देता है. यह न केवल दोनों देशों के लिए अत्याधुनिक समाधान प्रदान करके बल्कि वैश्विक रक्षा परिदृश्य में नए मानक स्थापित करके हमारे देश की क्षमताओं को मजबूत करने के हमारे साझा दृष्टिकोण का प्रतिबिंब है”

समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर: हमद अल मारार

एज ग्रुप के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हमद अल मारार ने कहा- “अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ हमारा समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारत के रक्षा उद्योग के भीतर हमारे संबंधों को मजबूत करता है और यूएई-भारत सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए हमारी आपसी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. यह समझौता हमारे ग्राहकों को बाजार में सबसे उन्नत और परिष्कृत उत्पाद लाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जबकि महत्वपूर्ण यूएई-विकसित प्रौद्योगिकी सहित वैश्विक निर्यात क्षमता का लाभ उठाता है. हम अडानी डिफेंस और एज के बीच संयुक्त मंच स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read