Bharat Express

Adani Energy Solutions: अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने एस्सार की महान-सीपत ट्रांसमिशन परियोजना का किया अधिग्रहण

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 17 राज्यों में उपस्थिति है और 21,182 सर्किट किलोमीटर और 57,011 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है.

Adani Energy Solutions

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस को मुनाफा हो रहा है.

Adani Energy Solutions: अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने 1,900 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू के लिए अपेक्षित नियामक और अन्य अनुमोदन प्राप्त करने के बाद एस्सार ट्रांसको लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है. शेयर अधिग्रहण जून, 2022 में हस्ताक्षरित निश्चित समझौतों के अनुसार है. यह शेयर अधिग्रहण जून 2022 में हस्ताक्षरित समझौतों का पालन करता है.

2018 में शुरू हुई थी परियोजना

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने एक बयान में कहा, इस अधिग्रहण में मध्य प्रदेश में महान को छत्तीसगढ़ में सीपत पूलिंग सबस्टेशन से जोड़ने वाली पूरी तरह से चालू 400 केवी, 673 सर्किट किलोमीटर अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन शामिल है. यह परियोजना, जो केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग-विनियमित रिटर्न ढांचे के तहत संचालित होती है, 2018 में शुरू की गई थी. अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी ट्रांसमिशन स्टेप-टू लिमिटेड (एटीएसटीएल) के माध्यम से अधिग्रहण पूरा किया.

बयान में कहा गया है कि एटीएसटीएल ने सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी शर्तों पर वित्तपोषण जुटाया है. “यह एईएसएल के लिए पूंजी जुटाने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित करता है और इसकी परिचालन परिसंपत्तियों के लिए कम लागत वाले ऋण को अनलॉक करता है. वित्तपोषण लंबी अवधि के लाइसेंस जीवन के साथ एईएसएल के उपयोगिता नकदी प्रवाह की गुणवत्ता का उदाहरण देता है, जो स्थिर नियामक ढांचे के माध्यम से अच्छी तरह से समर्थित है. एमयूएफजी बैंक लिमिटेड. वित्तपोषण के लिए एकमात्र ऋणदाता है.

कंपनी की उपस्थिति मजबूत होगी

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने आगे बताया कि इस अधिग्रहण से मध्य भारत में अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस की उपस्थिति मजबूत होगी. “यह अधिग्रहण अपनी मौजूदा क्षमताओं को बढ़ाने और परिचालन तालमेल के माध्यम से दक्षता लाने और नेटवर्क प्रभाव पैदा करने के एईएसएल के दर्शन के अनुरूप है. मजबूत ऊर्जा मांग के साथ-साथ, रुचि के क्षेत्रों में बाजार के अवसरों को पहचानने और टैप करने की क्षमता लगातार बढ़ रही है और भारत में ऊर्जा परिवर्तन के मामले में एईएसएल को सबसे आगे रखना है.

17 राज्यों में अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 17 राज्यों में उपस्थिति है और 21,182 सर्किट किलोमीटर और 57,011 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है. “अपने वितरण व्यवसाय में, एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है. एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है और 22.8 से अधिक की ऑर्डर बुक के साथ भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर अग्रसर है. मिलियन मीटर.” बयान में कहा गया है कि यह “ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए उत्प्रेरक” है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read