Bharat Express

शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा अडानी फाउंडेशन, एसटीईएम लीडरशिप कार्यक्रम के लिए सिंगापुर की NIE इंटरनेशनल से मिलाया हाथ

Ahmedabad: एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम अधिक से अधिक बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने और रियायती बनाने के अडानी फाउंडेशन के प्रयासों का विस्तार है.

Adani Foundation

अडानी फाउंडेशन और सिंगापुर की NIE इंटरनेशनल ने एसटीईएम लीडरशिप कार्यक्रम के लिए मिलाया हाथ

Ahmedabad: अडानी फाउंडेशन ने एसटीईएम लीडरशिप कार्यक्रम को व्यवस्थित और संचालित करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन इंटरनेशनल के साथ सहयोग किया है, जो नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. टेमासेक फाउंडेशन, सिंगापुर द्वारा संचालित इस कार्यक्रम के तहत छह अडानी फाउंडेशन स्कूल के 42 शिक्षक भारतीय संदर्भ में एसटीईएम नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित होंगे.

छह चरणों में होगा प्रशिक्षण

इस कार्यक्रम की समय-सीमा 3 वर्ष होगी (अप्रैल 2023 से दिसंबर 2025) और इसे छह चरणों में बांटा गया है. पहला चरण 14 से 16 अप्रैल तक निर्धारित है जो पहले से ही चल रहा है. पांचवें चरण के प्रशिक्षण को छोड़कर सभी चरणों का संचालन अहमदाबाद, गुजरात में एनआईई के आठ विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा. इसमें गुजरात में एसटीईएम शिक्षा की स्थिति और एसटीईएम उद्योगों के प्रोफाइल की बेस लाइन का अध्ययन, एकीकृत एसटीईएम पाठ्यक्रम को विकसित करना समेत ऑनलाइन और व्यक्तिगत कार्यशालाओं के माध्यम से गुजरात में एसटीईएम पाठ्यक्रम में नेतृत्व का निर्माण और मास्टर प्रशिक्षकों की सीख को साझा करना शामिल होगा. राष्ट्रीय स्तर के तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान अपने अनुभवों को भी सबसे साझा किया जाएगा.

पांचवें चरण में प्रतिभागी जाएंगे सिंगापुर

पांचवें चरण के दौरान प्रतिभागी सिंगापुर के विश्वविद्यालयों और एसटीईएम कंपनियों में हैंड्स-ऑन वर्कशॉप के साथ उभरती प्रौद्योगिकियों और नवाचार पर अनुभव प्राप्त करने के लिए सिंगापुर जाएंगे. वे एसटीईएम विषयों पर जानकारी के लिए सिंगापुर के स्कूलों का दौरा करेंगे और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे. इस पूरे क्रम में सिंगापुर और भारत में एसटीईएम शिक्षकों के मजबूत नेटवर्क प्रणाली की स्थापना होगी.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप होगा पाठ्यक्रम

भारत के संदर्भ में इस एकीकृत एसटीईएम पाठ्यक्रम की रूपरेखा का डिजाइन और विकास मजबूत होगा, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप होगा. इसमें मानक, मूल्यांकन उपकरण, अनुशंसित दृष्टिकोण और प्रस्तावित गतिविधियां शामिल होंगी. इस व्यापक ढांचे को प्रस्तुत भी किया जाएगा साथ ही इसके लिए देश के कई शैक्षिक बोर्ड में कार्यान्वयन के लिए सिफारिश की जाएगी.

एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम है खास

देश में स्कूली छात्रों को विकसित और सशक्त बनाने के लिए एसटीईएम शिक्षा की काफी संभावना है. यह युवाओं के दिमाग की जिज्ञासा को शांत करने के लिए उपयुक्त है जिससे वे विभिन्न विषयों को समझने और वास्तविक दुनिया की समस्याओं के लिए नए समाधान खोजने की क्षमता वाले पेशेवर बन सकें. एसटीईएम लीडरशिप प्रोग्राम अधिक से अधिक बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने और रियायती बनाने के अडानी फाउंडेशन के प्रयासों का विस्तार है. फाउंडेशन देश भर में कई मुफ्त और सब्सिडी वाले स्कूल के साथ स्मार्ट लर्निंग कार्यक्रम भी चलाता है.

इसे भी पढ़ें: Asam: असम के मेगा बिहू उत्सव में पीएम मोदी हुए शामिल, 11000 कलाकारों ने किया परफॉर्म

अडानी फाउंडेशन के बारे में जानकारी

अडानी फाउंडेशन, अडानी समूह की सामुदायिक सहायता और जुड़ाव शाखा, पूरे भारत में स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए रणनीतिक सामाजिक निवेश करने के लिए समर्पित है. 1996 से फाउंडेशन ने शिक्षा, स्वास्थ्य, स्थायी आजीविका, कौशल विकास और सामुदायिक बुनियादी ढांचे सहित मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है. राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और वैश्विक विकास लक्ष्यों पर आधारित अपनी रणनीतियों के साथ, फाउंडेशन अपने अभिनव दृष्टिकोण और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है, जो अडानी समूह के व्यवसाय और उससे आगे समाज के सामूहिक विकास में योगदान देता है. वर्तमान में, यह 19 राज्यों के 5,675 गांवों में संचालित है, जिससे 7.6 मिलियन लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest