Bharat Express

“हमारी छवि खाराब करने की थी कोशिश, शानदार है हमारा ट्रैक रिकॉर्ड”, Hindenburg Report पर फूटा अडानी का गुस्सा

अडानी ने कहा, “यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर की एक रिपोर्ट के परिणामस्वरूप, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले को देखने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया. समिति में ऐसे व्यक्ति शामिल थे जो अपनी स्वतंत्रता और अखंडता के लिए जाने जाते थे.

gautam-adani

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी

Gautam Adani Speech in AGM: अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर बयान जारी किया है. अपने बयान में अडानी ने कहा कि ‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट भ्रामक और निराधार आरोपों पर आधारित थी. रिपोर्ट में जो आरोप लगाए गए वो 2004 से 2015 के बीच के थे और उन्हें उस समय संबंधित अथॉरिटी ने सही कर लिया था. यह रिपोर्ट जानबूझकर हमारी छवि खराब करने की कोशिश थी. उन्होंने कहा,” यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर ने हमारे स्टॉक को शॉर्ट करने के लिए एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जब हम भारत के इतिहास में सबसे बड़ी फॉलो-ऑन सार्वजनिक पेशकश शुरू करने की योजना बना रहे थे.

“हमने नहीं सोचा था कि अडानी समूह देश के सबसे बड़े समूहों में से एक बन जाएगा”

अडानी एंटरप्राइजेज की वार्षिक आम बैठक (AGM) में बोलते हुए, बड़े बिजनेसमैन ने कहा, “तीन दशक पहले जब मैंने अडानी समूह की स्थापना की थी. मैंने कभी नहीं सोचा था कि अडानी समूह देश के सबसे बड़े समूहों में से एक बन जाएगा. 12 सितंबर 1994 को अडानी एंटरप्राइजेज, जिसे उस समय अडानी एक्सपोर्ट्स के नाम से जाना जाता था, ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था. मैं तब 32 साल का हुआ था. आज, जैसा कि मैं पिछले वर्षों पर विचार करता हूं, मैं उन लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने आपकी कंपनी को यहां तक ​​आने में सक्षम बनाया है, जबकि हमारी सच्ची महत्वाकांक्षाएं अभी भी हमारे सामने हैं. जब हम पीछे मुड़कर देखने का समय निकालते हैं तो हमें यह भी एहसास होता है कि पिछले 30 वर्षों में हमने कितना कुछ हासिल किया है.

 

अडानी ने कहा, “यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर की एक रिपोर्ट के परिणामस्वरूप, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले को देखने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया. समिति में ऐसे व्यक्ति शामिल थे जो अपनी स्वतंत्रता और अखंडता के लिए जाने जाते थे. विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मई 2023 में सार्वजनिक की गई. विशेषज्ञ समिति को कोई नियामक विफलता नहीं मिली. समिति की रिपोर्ट में हमारे समूह की गुणवत्ता की भी पुष्टि की और किसी भी उल्लंघन का कोई उदाहरण नहीं पाया.

हालांकि सेबी को अभी भी अपनी रिपोर्ट सौंपनी है, हम अपने प्रशासन और प्रकटीकरण मानकों के प्रति आश्वस्त हैं. यह मेरी प्रतिबद्धता है कि हम हर दिन इनमें सुधार लाने का प्रयास करते रहेंगे. हमारा ट्रैक रिकॉर्ड खुद बोलता है, और जब हम अपनी चुनौतियों से गुज़रे तो हमारे हितधारकों ने जो समर्थन दिखाया, उसके लिए मैं आभारी हूं. यह ध्यान देने योग्य है कि इस संकट के दौरान भी हमने न केवल अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से कई अरब डॉलर जुटाए बल्कि भारत या विदेश में किसी भी क्रेडिट एजेंसी ने हमारी रेटिंग में कोई कटौती नहीं की.

राष्ट्र के भविष्य में मेरा विश्वास है जिसे हम अपनी मातृभूमि कहते हैं-अडानी

गौतम अडानी ने आगे कहा कि उस राष्ट्र के भविष्य में मेरा विश्वास है जिसे हम अपनी मातृभूमि कहते हैं. आइए मैं कुछ संदर्भ स्थापित करने का प्रयास करता हूं. आज, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि दुनिया लगातार कई झटकों से जूझ रही है, चाहे वह जलवायु आपातकाल हो, भू-राजनीतिक चुनौतियां हों, आपूर्ति श्रृंखला और ऊर्जा की अस्थिरता हो, या लगातार मुद्रास्फीति हो. हमारे पास कभी ऐसा समय नहीं था जब ऐसी घटनाएं बिना किसी स्पष्ट समाधान के एक साथ घटित हो रही हों.

कहा कि काम का भविष्य, सीखने का भविष्य, चिकित्सा का भविष्य और कुछ मायनों में, आर्थिक विकास के भविष्य को भी रीसेट करने की आवश्यकता होगी. इसलिए, जैसे ही हम एक वित्तीय वर्ष समाप्त करते हैं और दूसरा शुरू करते हैं, एक कदम पीछे हटना और वैश्विक स्थिति और इस परिदृश्य के हिस्से के रूप में भारत की स्थिति का आकलन करना महत्वपूर्ण है. जबकि आर्थिक चक्रों का पूर्वानुमान लगाना कठिन होता जा रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत – पहले से ही दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था – 2030 से पहले ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और उसके बाद, 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

यह अच्छी तरह से समझा जाता है कि किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए नीति को लागू करने और विकास की नींव रखने के लिए, एक स्थिर सरकार महत्वपूर्ण है, और हमने कई संरचनात्मक सुधारों के कार्यान्वयन के साथ इस प्रभाव को देखा है जो मजबूत, टिकाऊ और संतुलित विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह स्थिरता, भारत की जनसांख्यिकी और आंतरिक मांग के निरंतर विस्तार के साथ मिलकर एक शक्तिशाली संयोजन है.

हमारे देश के जनसांख्यिकीय लाभांश से खपत बढ़ने और कर भुगतान करने वाले समाज के विकास में रिकॉर्ड गति से तेजी आने की उम्मीद है. संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या कोष का अनुमान है कि 2050 में भी भारत की औसत आयु केवल 38 वर्ष होगी. इस अवधि में, भारत की जनसंख्या लगभग 15% बढ़कर 1.6 बिलियन होने की उम्मीद है, लेकिन प्रति व्यक्ति आय 700% से अधिक बढ़कर लगभग 16,000 अमेरिकी डॉलर हो जाएगी. क्रय शक्ति समता के आधार पर, यह प्रति व्यक्ति मीट्रिक 3 से 4 गुना अधिक होगी.

और हमारे पास इसे साबित करने के लिए आंकड़े हैं. हमारी स्वतंत्रता के बाद, हमें जीडीपी के पहले ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 58 साल लगे, अगले ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 12 साल और तीसरे ट्रिलियन तक पहुंचने में सिर्फ 5 साल लगे. मेरा अनुमान है कि अगले दशक के भीतर, भारत हर 18 महीने में अपनी जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest