Bharat Express

आंध्र प्रदेश: फार्मा कंपनी में आग लगने के मामले में मृतकों की संख्या बढ़कर 17 हुई, मुख्यमंत्री ने घायलों से की मुलाकात

आग लगने की घटना Achutapuram Special Economic Zone में स्थित फार्मा फर्म एसिंटिया (Escientia) कंपनी के प्लांट में हुआ. मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है.

हादसे में घायल लोगों से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मुलाकात की.

आंध्र प्रदेश में अनकापल्ली जिले के अचुतापुरम स्थित एक फार्मा कंपनी में आग लगने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. इस घटना में 41 लोग घायल हो गए.

आग लगने की घटना अच्युतपुरम विशेष आर्थिक क्षेत्र (Achutapuram Special Economic Zone) में स्थित फार्मा फर्म एसिंटिया (Escientia) कंपनी के प्लांट में हुआ. घायलों को इलाज के लिए एनटीआर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटना के बाद प्रभावित श्रमिकों के कई रिश्तेदार गुरुवार (22 अगस्त) को भी फार्मा कंपनी में बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ये अपने प्रियजनों का हाल जानने के लिए उत्सुक हैं.

1-1 करोड़ रुपये का मुआवजा

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार सुबह घायलों और मृतकों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करने के साथ विशाखापत्तनम के वेंकोइपलेम में मेडिकवर अस्पताल में इलाज करा रहे पीड़ितों से बातचीत की.

विशाखापत्तनम के जिला कलेक्टर एमएन हरेनधीर प्रसाद ने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

यह दुर्घटना बुधवार (21 अगस्त) दोपहर करीब 2:15 बजे लंच के समय हुई. घटनास्थल से ली गई तस्वीरों में धुआं उठता हुआ और आसपास के गांवों को अपनी चपेट में लेता हुआ दिख रहा है. प्लांट में दो शिफ्टों में करीब 380 कर्मचारी काम करते हैं.

विलायक रिसाव में प्लांट में लगी आग

शुरुआत में बताया गया कि विस्फोट से यह घटना हुई. हालांकि जिला कलेक्टर ने कहा, ‘यह घटना रिएक्टर विस्फोट के कारण नहीं हुई.’ अधिकारियों को संदेह है कि यह बिजली से संबंधित आग है.


ये भी पढ़ें- Kolkata Doctor Rape-Murder Case: सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी स्टेटस रिपोर्ट, एजेंसी को मामले से जुड़े कई लिंक्स मिले


एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि संदिग्ध विलायक रिसाव (Solvent Leakage) के कारण फार्मा कंपनी के प्लांट में आग लग गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा, ‘दुर्घटना के वास्तविक कारण का अभी पता लगाया जाना बाकी है.’ उन्होंने कहा कि प्रारंभिक आकलन से पता चलता है कि एक पाइप से विलायक रिसाव हुआ जो एक इलेक्ट्रिक पैनल पर गिर गया, जिससे आग लगने की दुर्घटना हुई.’

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुख

एसिंटिया, इंटरमीडिएट केमिकल और एक्टिव फार्मा इंग्रेडिएंट बनाती है. अप्रैल 2019 में 200 करोड़ रुपये के निवेश से यूनिट का उत्पादन शुरू हुआ. यह आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन के 40 एकड़ के परिसर में स्थित है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घटना में हुई मौतों पर दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति ने एक पोस्ट में कहा, ‘आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले में एक फार्मा कंपनी में हुए विस्फोट में लोगों की मौत की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘अनकापल्ली में एक फैक्ट्री में हुए हादसे में लोगों की मौत से दुखी हूं. अपने प्रियजनों को खोने वालों के प्रति संवेदना. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.’

-भारत एक्सप्रेस

Also Read