Bharat Express

APSEZ ने तोड़ा रिकॉर्ड, वैश्विक स्तर पर 420 MMT कार्गो का जबरदस्त मैनेजमेंट; मील का पत्थर साबित हुआ मार्च

APSEZ Records 2024: भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी APSEZ ने रिकॉर्ड तोड़ा है. वित्तीय वर्ष 2024 में वैश्विक स्तर पर 420 MMT से अधिक कार्गो को संभाला है. वहीं, घरेलू बंदरगाहों में 408 MMT से अधिक कार्गो का योगदान दिया है.

APSEZ

एपीएसईजेड

APSEZ Records 2024: भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने वित्तीय वर्ष 2024 में (अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों सहित) 420 एमएमटी (+24% सालाना) कार्गो को संभाला है, जिसमें घरेलू बंदरगाहों ने 408 एमएमटी से अधिक कार्गो का योगदान दिया है. इसने मार्च 2024 में 38 एमएमटी से अधिक के अपने उच्चतम मासिक कार्गो वॉल्यूम (अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों सहित) को भी संभाला है. हमारे दस बंदरगाहों और टर्मिनलों ने रिकॉर्ड कार्गो वॉल्यूम को संभाला है- मुंद्रा 180 एमएमटी, ट्यूना 10 एमएमटी, हजीरा 26 एमएमटी, मोर्मुगाओ 5 एमएमटी , कराईकल 12 एमएमटी, एन्नोर 13 एमएमटी, कट्टुपल्ली 12 एमएमटी, कृष्णापट्टनम 59 एमएमटी, गंगावरम 37 एमएमटी और धामरा 43 एमएमटी.

भारत को आगे बढ़ाने में APSEZ की अहम भूमिका

वित्तीय वर्ष 2024 के दौरान, अखिल भारतीय कार्गो वॉल्यूम का एक-चौथाई से अधिक APSEZ बंदरगाहों के माध्यम से भेजा गया था. APSEZ का यह महत्वपूर्ण योगदान भारत के विकास पथ को आगे बढ़ाने में इसकी सक्रिय भूमिका को रेखांकित करता है. यह यह भी दर्शाता है कि भारत के सबसे बड़े बंदरगाह ऑपरेटर ने वित्तीय वर्ष की शुरुआत में प्रदान किए गए 370 MMT-390 MMT के अपने कार्गो वॉल्यूम मार्गदर्शन को आसानी से पार कर लिया है.

APSEZ के प्रबंध निदेशक करण अदानी ने कहा, “कंपनी को पहले 100 एमएमटी वार्षिक कार्गो थ्रूपुट हासिल करने में 14 साल लग गए, जबकि दूसरे और तीसरे 100 एमएमटी थ्रूपुट को 5 साल और 3 साल में हासिल किया गया. नवीनतम 100 एमएमटी का आंकड़ा दो साल से भी कम समय में हासिल किया गया है. यह परिचालन दक्षता बढ़ाने और उद्योग में शीर्ष बंदरगाह ऑपरेटर के रूप में हमारी स्थिति बनाए रखने की दिशा में हमारी चल रही प्रतिबद्धता और प्रयासों का एक प्रमाण है.

ग्राहकों का दिल जीतने के लिए कामयाब रहा है APSEZ

APSEZ ने अपने सभी निर्णयों में ग्राहकों को आगे रखकर यह अभूतपूर्व वृद्धि हासिल की. ग्राहकों के साथ रणनीतिक साझेदारी के इसके दृष्टिकोण ने प्रमुख हितधारकों के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव सुनिश्चित किया है. विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे में निवेश द्वारा समर्थित, जिसने उच्च स्तर की परिचालन दक्षता प्रदान की है और एक व्यवसाय मॉडल जो अंतिम-मील कनेक्टिविटी के माध्यम से एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है, एपीएसईजेड सफलतापूर्वक ग्राहकों को जीतने और अपनी बाजार हिस्सेदारी में सुधार करने में कामयाब रहा है.

जो बात इन उपलब्धियों को उल्लेखनीय बनाती है वह यह है कि इन्हें कई चुनौतियों के बावजूद हासिल किया गया, जैसे कि लाल सागर संकट के कारण वैश्विक व्यापार में व्यवधान, रूस-यूक्रेन संघर्ष और पनामा नहर के मुद्दे, और चक्रवात बिपरजॉय और चक्रवात के कारण संचालन में व्यवधान.

16 एमएमटी कार्गो को संभालने वाला भारत का पहला बंदरगाह

इस साल (2024 में) APSEZ ने विभिन्न नई परिचालन उपलब्धियां हासिल कीं. इसका प्रमुख बंदरगाह मुंद्रा एक ही महीने (अक्टूबर 2023) में 16 एमएमटी कार्गो को संभालने वाला भारत का पहला बंदरगाह बन गया. इसके कंटेनर टर्मिनल-3 ने वर्ष के दौरान 3 मिलियन टीईयू और एक महीने (नवंबर 2023) में लगभग 3 लाख टीईयू को संभालने वाला भारत का पहला बनने का मील का पत्थर हासिल किया. यह सबसे बड़े भारतीय बंदरगाह (लगभग 399 मीटर लंबा और 54 मीटर चौड़ा) पर स्थित है और एक ही जहाज, एमवी एमएससी लिवोर्नो पर सबसे अधिक संख्या में टीईयू (16,569) को संभालता है, जो राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 16,400 टीईयू को पार करता है. इसने 3,938 जहाजों के अपने पिछले रिकॉर्ड को पार करते हुए 4,300 से अधिक जहाजों को संभाला.

कंटेनर सेगमेंट में, मुंद्रा, हजीरा, कट्टुपल्ली और एन्नोर के बंदरगाहों ने रिकॉर्ड मात्रा संभाली. भारत में कंटेनरीकृत समुद्री माल का लगभग 44% APSEZ बंदरगाहों के माध्यम से चलता है. पिछले 5 वर्षों में इसके कंटेनर वॉल्यूम में भारत की कंटेनर वृद्धि की तुलना में 2 गुना (~5% की अखिल भारतीय वृद्धि की तुलना में 11%) की वृद्धि हुई है. मुंद्रा बंदरगाह ने 1.9 एमटीईयू की रेल द्वारा रिकॉर्ड कंटेनर मात्रा को संभाला, जो पिछले वर्ष की तुलना में 12% की वृद्धि है. फरवरी 2024 तक, डबल स्टैक गुणांक पिछले वर्ष के 54% की तुलना में 59% था.

ड्राई कार्गो सेगमेंट में, ट्यूना, मोर्मुगाओ, कराईकल, कृष्णापट्टनम, गंगावरम और धामरा जैसे बंदरगाहों ने इस वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड मात्रा में कारोबार किया. धामरा ने अपने पहले एलएनजी-संचालित केप-आकार के जहाज, एमवी उबंटू यूनिटी को खड़ा किया, जबकि कृष्णापट्टनम ने एलओए 335.9 मीटर और बीम 42.9 मीटर के आयामों के साथ अपने अब तक के सबसे बड़े जहाज को खड़ा किया. तरल कार्गो के संबंध में, मुंद्रा, कट्टुपल्ली, कृष्णापट्टनम और धामरा ने रिकॉर्ड मात्रा में कारोबार किया.

APSEZ क्या है?

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड), विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा, एक बंदरगाह कंपनी से एक एकीकृत परिवहन उपयोगिता के रूप में विकसित हुआ है जो अपने बंदरगाह गेट से ग्राहक गेट तक एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है. यह पश्चिमी तट पर रणनीतिक रूप से स्थित 7 बंदरगाहों और टर्मिनलों (गुजरात में मुंद्रा, ट्यूना, दहेज और हजीरा, गोवा में मोरमुगाओ, महाराष्ट्र में दिघी और केरल में विझिंजम) और 8 बंदरगाहों के साथ भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है.

भारत के पूर्वी तट पर टर्मिनल (पश्चिम बंगाल में हल्दिया, ओडिशा में धामरा और गोपालपुर, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णापट्टनम, तमिलनाडु में कट्टुपल्ली और एन्नोर और पुडुचेरी में कराईकल), देश के कुल बंदरगाह मात्रा का 26% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस प्रकार तटीय क्षेत्रों और भीतरी इलाकों दोनों से भारी मात्रा में कार्गो को संभालने की क्षमता प्रदान की जाती है. कंपनी कोलंबो, श्रीलंका में एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है और इज़राइल में हाइफ़ा पोर्ट का मालिक है. हमारा पोर्ट टू लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म, जिसमें बंदरगाह सुविधाएं और मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, ग्रेड ए वेयरहाउस और औद्योगिक आर्थिक क्षेत्र सहित एकीकृत लॉजिस्टिक्स क्षमताएं शामिल हैं, हमें एक लाभप्रद स्थिति में रखता है क्योंकि भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में आसन्न ओवरहाल से लाभ होगा.

हमारा लक्ष्य अगले दशक में दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म बनना है. 2025 तक कार्बन न्यूट्रल बनाने की दृष्टि से, एपीएसईज़ेड विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) के लिए साइन अप करने वाला पहला भारतीय और दुनिया का तीसरा बंदरगाह था, जो पूर्व-पूर्व से 1.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने के लिए उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest