Bharat Express

झारखंड की तीन सीटों गोड्डा, दुमका और राजमहल में आज महामुकाबला, शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन समेत 52 प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे वोटर

झारखंड की तीनों सीटों पर हो रहे मतदान में कुल 52 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 53 लाख 23 हजार 886 वोटर करेंगे.

झारखंड में शुरु हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के आखिरी फेज में झारखंड के संथाल परगना इलाके की तीन लोकसभा सीटों गोड्डा, दुमका और राजमहल में मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया. इन तीनों सीटों पर कुल 6258 बूथ बनाए गए हैं, जहां मतदान शुरू होने के पहले निर्वाचन कर्मियों ने प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मॉक पोल कराया. तीनों सीटों पर कुल 52 प्रत्याशी हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 53 लाख 23 हजार 886 वोटर करेंगे.

मतदान प्रक्रिया की हो रही मॉनिटरिंग

गोड्डा और दुमका में जहां 19-19 प्रत्याशी हैं, वहीं राजमहल सीट पर प्रत्याशियों की संख्या 14 है. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि तीनों सीटों पर निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 241 बूथों की कमान पूरी तरह महिलाओं के हाथों में है, जबकि 7 बूथों पर दिव्यांग और 11 पर युवा कर्मी मतदान की सारी व्यवस्था संभाल रहे हैं. विशेष थीम पर 18 यूनिक बूथ बनाए गए हैं. हर बूथ पर मतदान प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से वेबकास्टिंग के माध्यम से की जा रही है. प्रत्येक बूथ में भीतर और बाहर एक-एक कैमरे लगाए गए हैं.

शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन भी मैदान में

दुमका सीट पर झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन भाजपा प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं और उनका मुकाबला लगातार सात टर्म विधायक रहे झामुमो के नलिन सोरेन से है. गोड्डा सीट पर मौजूदा सांसद और भाजपा के प्रत्याशी लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने की लड़ाई लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रदीप यादव से है.

इसे भी पढ़ें: “लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं…” अंतिम चरण के मतदान को लेकर पीएम मोदी ने की ये अपील

राजमहल सीट पर दो टर्म के सांसद और झामुमो के प्रत्याशी विजय कुमार हांसदा का मुकाबला भाजपा के ताला मरांडी से हो रहा है. यहां झामुमो के बागी प्रत्याशी लोबिन हेंब्रम ने मुकाबले का तीसरा कोण बनाने की भरपूर कोशिश की है. 2019 के चुनाव में इन तीनों में से दो सीटों दुमका और गोड्डा में भाजपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि राजमहल सीट पर झामुमो ने कब्जा किया था.

Also Read