Bharat Express

Budget 2023: बीजेपी सांसदों की बैठक शुरू, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बता रही हैं बजट की खूबियां

Budget 2023: बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पार्टी सांसदों को आम बजट को लेकर ब्रीफ कर रही हैं. वे उन बातों को बता रही हैं जिन्हें लेकर सांसदों को जनता के बीच जाना है.

nirmala sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

Budget 2023: संसद में पेश हुए आम बजट के बाद अब इसे लेकर बैठकों को दौर जारी है. इसी क्रम में आज आम बजट को लेकर संसद भवन परिसर में बीजेपी सांसदों की बैठक शुरू हो गई है. आज शुक्रवार को आयोजित संसद भवन परिसर में यह बैठक पार्टी की तरफ से खासतौर पर अपने सभी सांसदों को बजट की खूबियों के बारे में बताने और उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाई गई है, जिनके बारे में जानकारी देने और महत्ता बताने सांसदों को जनता के बीच जाना है.

पार्टी के लोक सभा और राज्य सभा सदस्य मौजूद

इसके अलावा भाजपा के सांसद इन प्वॉइंट्स को लेकर सदन के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर विरोधी दलों द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब भी देंगे. बीजेपी सांसदों के संसद में चल रहे इस बजट वर्कशॉप में पार्टी के लोक सभा और राज्य सभा सदस्य मौजूद हैं. मिला जानकारी के अनुसार बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पार्टी सांसदों को आम बजट को लेकर ब्रीफ कर रही हैं. वे उन बातों को बता रही हैं जिन्हें लेकर सांसदों को जनता के बीच जाना है.

यह है सरकार की मंशा

केंद्र की भाजपा को यह लगता है कि सरकार द्वारा पेश बजट में देश के आम आदमियों और समाज के विभिन्न तबकों को फायदा पहुंचाने वाली कई घोषणाएं की गई हैं और इन योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Budget Session: अडानी ग्रुप विवाद पर संसद में फिर हंगामे के आसार, खड़गे ने बुलाई विपक्ष की बैठक

बजट में यह रहा खास

बजट में इस बार नई कर व्यवस्था के तहत वेतनभोगियों को 50,000 रुपये की मानक कटौती देने का प्रस्ताव है. इसके अलावा नौकरी पेशा लोगों के लिए बजट में गैर-सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर तीन लाख रुपये के ‘लीव एनकैशमेंट’ पर मिलने वाली कर छूट को बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का प्रस्ताव है.

बात करें यातायात की तो रेल में सफर करने वाले यात्रियों की बढ़ती उम्मीदों के साथ रेलवे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर और तेजस जैसी प्रमुख ट्रेनों के 1,000 से अधिक कोच के नवीनीकरण के अलावा इन कोच के अंतरिक हिस्सों को अत्याधुनिक बनाया जायेगा और यात्रियों के आराम के हिसाब से इसमें सुधार किया जायेगा.

महिला सम्मान बचत पत्र मार्च, 2025 तक उपलब्ध होगा, महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा, वहीं करदाताओं को राहत, तीन लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा. ल 47 लाख युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जाएगा.

Bharat Express Live

Also Read