Bharat Express

सुप्रीम कोर्ट में 29 जुलाई से आयोजित होगी लोक अदालत, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने लोगों से की ये अपील

सीजेआई ने कहा सभी वकील और एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड वकील भी इस अवसर का लाभ उठाएं.

DY Chandrachud

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने लोगों से अपील की है कि विशेष प्रौद्योगिकी-संचालित लोक अदालत का लाभ उठाने की अपील की है. बता दें कि उन्होंने 29 जुलाई से 3 अगस्त के बीच सुप्रीम कोर्ट में लोक अदालत आयोजित होगी. इसको लेकर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचुड़ ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से अपील करते हुए कहा है कि 29 जुलाई से 3 अगस्त तक सुप्रीम कोर्ट एक विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है.

उन्होंने कहा है कि यह गतिविधियों की श्रृंखला का हिस्सा है, जिसे सुप्रीम कोर्ट की स्थापना के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में मना रहा है. सीजेआई ने कहा, “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम सभी न्यायाधीश हैं, न्याय की संस्था के प्रति समर्पित लोगों के रूप में, मामलों के बड़े बैकलॉग के बारे में चिंतित हैं. लोक अदालत हमारे नागरिकों से जुड़े मामलों को पूरी तरह से उनकी संतुष्टि के साथ हल करने के लिए एक बहुत ही अनौपचारिक और प्रौद्योगिकी-आधारित समाधान का प्रतिनिधित्व करती है.” उन्होंने आगे कहा कि मैं उन सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि जिनके मामले सुप्रीम कोर्ट में हैं, वो इसका लाभ उठाएं. सीजेआई ने कहा सभी वकील और एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड वकील भी इस अवसर का लाभ उठाएं.

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak Case: बड़ा खुलासा; संजीव मुखिया के इस रिश्तेदार ने रची थी झारखंड से नीट पेपर उड़ाने की साजिश, इन लोगों से कराए थे सॉल्व

मामलों को शीघ्रता से निपटाएं

सीजेआई चंद्रचूड़ ने सभी नागरिकों, वकीलों और अधिवक्ताओं से अवसर का लाभ उठाते हुए मामलों को शीघ्रता से निपटाने की अपील की. इसके अलावा ये भी कहा कि अपने सभी सहयोगियों और सुप्रीम कोर्ट के कर्मचारियों की ओर से, मैं उन सभी नागरिकों से अपील करूंगा जिनके मामले अदालत में हैं और रिकॉर्ड पर सभी वकीलों और अधिवक्ताओं से इस अवसर का लाभ उठाने के प्रयास में लाभ उठाएं. मामलों को तेजी से ऐसे तरीके से हल करें जो सभी प्रतिस्पर्धी पक्षों को स्वीकार्य हो. उन्होंने ये भी कहा कि लोक अदालत एक विकल्प है. विवाद निवारण तंत्र, यह एक ऐसा मंच है जहां अदालत में या मुकदमे-पूर्व चरण में लंबित विवादों का सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटारा किया जाता है या समझौता किया जाता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read