Bharat Express

Vistara की उड़ानों के रद्द होने और देरी से शुरू होने के पीछे क्या है कारण, एयरलाइन के पायलट क्यों हैं नाराज

प्रमुख शहरों से शुरू होने वाली Vistara Airlines की कम से कम 38 उड़ानें मंगलवार सुबह रद्द कर दी गईं. विस्तारा इसके पीछे की वजह पायलटों की अनुपलब्धता और अन्य कारणों को बता रहा है.

Vistra-airlines

Vistara Airlines.

Vistara Airlines Crisis: देश की प्रमुख एयरलाइंस में एक विस्तारा में संकट और गहरा गया है. विस्तारा एयरलाइंस बीते सोमवार (1 अप्रैल) से ही इस संकट से जूझने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कई यात्रियों द्वारा इस असुविधा का हवाला देते हुए सरकारी हस्तक्षेप की मांग की है. यात्रियों ने विस्तारा एयरलाइन की आलोचना भी की है.

दरअसल प्रमुख शहरों से आने वाली विस्तारा एयलाइन की कम से कम 38 उड़ानें मंगलवार (2 मार्च) सुबह रद्द कर दी गईं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह एयरलाइन कंपनी पायलटों की अनुपलब्धता से जूझ रही थी. रद्द होने वाली उड़ानों में मुंबई से 15, दिल्ली से 12 और बेंगलुरु से 11 फ्लाइट शामिल हैं. इतना ही नहीं बीते सोमवार को भी विस्तारा को 50 से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा था और उसकी लगभग 160 उड़ानें विलंबित हुईं थी.

नागरिक उड्डयन मंत्री ने मांगी रिपोर्ट

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उड़ान रद्द होने और उड़ानों में देरी के संबंध में विस्तारा से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मंत्री ने एयरलाइन से यह भी पूछा है कि यात्रियों को होने वाली असुविधा से निपटने के लिए वे क्या कदम उठा रहे हैं.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमने उड़ान रद्द होने और देरी के संबंध में विस्तारा से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मंत्रालय के पास देश भर से विस्तारा की उड़ानें रद्द होने और देरी के संबंध में शिकायतों की बाढ़ आ गई है.’

मंत्रालय ने एक्स पर लिखा, ‘नागरिक उड्डयन मंत्रालय विस्तारा उड़ान रद्द होने की स्थिति पर नजर रख रहा है. हालांकि, उड़ान संचालन का प्रबंधन एयरलाइंस द्वारा स्वयं किया जाता है. उड़ानें रद्द होने या देरी की स्थिति में यात्री सुविधा सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइंस को डीजीसीए मानदंडों का पालन करना होगा.’

DGCA ने मांगी Daily Report

चालक दल की अनुपलब्धता सहित विभिन्न कारणों से तमाम उड़ानों में आए व्यवधान को देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने विस्तारा को रद्द की गईं और देर से शुरू हुईं उड़ानों पर दैनिक जानकारी और विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा है.

DGCA के अनुसार, एयरलाइन को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि CAR Section-3, Series M, Part-IV के प्रासंगिक प्रावधानों ‘बोर्डिंग से इनकार, उड़ान रद्द होने और उड़ानों में देरी के कारण एयरलाइन द्वारा यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं’ का अनुपालन किया जाता है. जैसे अग्रिम सूचना, यात्रियों को रिफंड का विकल्प, मुआवजा (यदि लागू हो) आदि. आगे कहा गया कि इसके अतिरिक्त DGCA अधिकारी उपरोक्त CAR का अनुपालन सुनिश्चित करने और यात्री असुविधा को कम करने के लिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

संकट पर विस्तारा ने क्या सफाई दी

विस्तारा ने बीते सोमवार को एक बयान में कहा था कि उसे पिछले कुछ दिनों में ‘चालक दल की अनुपलब्धता सहित विभिन्न कारणों से’ बड़ी संख्या में उड़ान रद्द करने और देरी का सामना करना पड़ा है.

विस्तारा की ओर से कहा गया है, ‘हम स्वीकार करते हैं और हमारे ग्राहकों को होने वाली असुविधा को लेकर गहराई से चिंतित हैं. हमारी टीमें ग्राहकों को होने वाली असुविधा को कम करने की दिशा में काम कर रही हैं.’ एयरलाइन ने यह भी कहा है कि उसने ‘अपने नेटवर्क में पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए’ अपनी संचालित उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का निर्णय लिया है.

पायलटों में है नाराजगी

ऐसी सूचना है कि वि​स्तारा के पायलट नाखुश हैं. वे एयर इंडिया के साथ एयरलाइन के विलय से पहले नए सैलरी स्ट्रक्चर का विरोध कर रहे हैं. मार्च के पहले सप्ताह में भी विस्तारा के कई पायलट बीमार पड़ गए थे, जिसके कारण दो प्रमुख शहरों, दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डों से विस्तारा का उड़ान संचालन प्रभावित हुआ था. ऐसा समझा जाता है कि विस्तारा प्रबंधन ने नए सैलरी स्ट्रक्चर को स्वीकार करने का अल्टीमेटम दिया है.

पायलटों को मेल पर नया सैलरी स्ट्रक्चर भेजकर इस पर साइन करने के लिए कहा गया है. पायलटों को चेतावनी दी गई है कि इस पर साइन नहीं करने वालों को विलय से बाहर कर दिया जाएगा.

फरवरी में घोषित विस्तारा पायलटों का नया सैलरी स्ट्रक्चर उनके न्यूनतम गारंटीकृत उड़ान भत्ते को काफी हद तक कम कर देगा. एक बार लागू होने के बाद विस्तारा के पायलट 40 घंटे के लिए गारंटीशुदा वेतन के पात्र होंगे, जो उनके पहले के अनुबंध में 70 घंटे से कम है, जिससे उन्हें मिलने वाले वेतन में उल्लेखनीय कटौती हो सकती है.

विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 2025 में होने वाला है. टाटा समूह पहले से ही अपनी कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयर एशिया इंडिया) के विलय की प्रक्रिया में है.

-भारत एक्सप्रेस


ये भी पढ़े: ‘देश सेवा का बहाना मत बनाइए…’ सुप्रीम कोर्ट ने रामदेव-बालकृष्ण को लगाई फटकार, भ्रामक विज्ञापन मामले में हुए पेश


 

Bharat Express Live

Also Read