Bharat Express

भारत की सफल विदेश नीति के कारण विश्व के कई नेता पीएम मोदी के स्वागत को बेताब

G7 शिखर सम्मेलन ने वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभुत्व को स्वीकार किया है और 2019 के बाद से हर एक शिखर सम्मेलन में उसे निमंत्रण भेजा है. 

क्वाड के सदस्य देशों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में G7 समिट में शामिल होने के लिए जापान गए थे और उसके बाद अन्य देशों के दौरे पर गए. G7, दुनिया के सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक है, जिसने भारत को लगातार वह सम्मान दिया है, जिसका वह हकदार है. अन्य देश भी इसके बढ़ते कूटनीतिक और आर्थिक महत्व को स्वीकार कर रहे हैे.

भारत के लिए दुनिया की नई प्रशंसा उसके कूटनीतिक और आर्थिक प्रभुत्व के उत्थान से उपजी है. देर से यह स्पष्ट हो गया है कि दुनिया के सबसे बड़े देश, भारत की भागीदारी के बिना भू-राजनीति में सार्थक प्रगति की तलाश करना न तो संभव है और न ही यथार्थवादी.

विश्व में भारत का बढ़ता कद

जापान, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया. G7 शिखर सम्मेलन ने वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभुत्व को स्वीकार किया है और 2019 के बाद से हर एक शिखर सम्मेलन में उसे निमंत्रण भेजा है. भारत वैश्विक कूटनीति में एक बड़ी ताकत और बहुपक्षवाद में एक नेता के रूप में उभरा है. अपने करीबी सहयोगियों और पड़ोसियों के साथ अपने सफल संबंधों के अलावा, भारत जी20 और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) जैसे कई प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक समूहों का नेतृत्व कर रहा है.

भारत से विश्व को उम्मीद

मीडिया के साथ एक साक्षात्कार के दौरान इटली के पूर्व विदेश मंत्री Giulio Terzi ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि एक महान अवसर है और यह एक योगदान है, जो भारत दे सकता है और मुझे यकीन है कि ऐसा होगा. क्योंकि सबसे पहले वर्तमान संकट है, और ऐसे कई कोण हैं जिनसे भारत की जिम्मेदारियां हैं, संयुक्त राष्ट्र में एक प्रमुख अभिनेता के रूप में, लेकिन क्षेत्रीय संगठनों में, परामर्श और राजनयिक गतिविधि के छोटे समूहों में भी. मैं QUAD का उल्लेख करता हूं लेकिन मैं दक्षिण पूर्वी संगठन, आसियान आदि का भी उल्लेख करता हूं. शायद भारत-प्रशांत देशों के विशाल समूह के लिए थोड़ा संपार्श्विक है, जिसे भारत जैसे आर्थिक दिग्गज और राजनीतिक दिग्गज की जरूरत है, जिसके पास प्रगति का भविष्य है.”

इसे भी पढ़ें: “संयुक्त राष्ट्र ने सुधार नहीं किया तो…”, पीएम मोदी ने G7 के मंच से दिया दुनिया को संदेश

भारत ने वैश्विक शांति, सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के सिद्धांत को कायम रखने में नेतृत्व की स्थिति हासिल कर ली है. भारत वर्तमान में एससीओ और जी20 का अध्यक्ष है, दो समूह जिनके बारे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे वैश्विक स्थिरता और सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. जबकि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं अभी भी कोविद के नतीजों से उबर रही हैं, रूस-यूक्रेन युद्ध ने आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों को भी जोड़ा है, जिसे भारत और उसके सहयोगी कर्तव्यनिष्ठा से संभाल रहे हैं.

Also Read