Bharat Express

देश के पहले राष्ट्रपति से लेकर द्रौपदी मुर्मू तक जानें कितनी बदल गई प्रेसिडेंट की ऑफिशियल कार! बम धमाकों को झेलने की रखती है इतनी ताकत

जब देश में प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने राष्ट्रपति थीं, उस समय राष्ट्रपति की ऑफिशियल कार को आखिरी बार अपग्रेड किया गया था.

Draupadi Murmu

फाइल फोटो-सोशल मीडिया

President’s Official Car: क्या आप जानते हैं कि देश के पहले राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद से लेकर वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर की ऑफिशियल कार कैसी है? देश का राष्ट्रपति होने के नाते देश के सभी राष्ट्रपति की कार हमेशा से ही स्पेशल रही है. अगर देश की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की आधिकारिक कार की बात करें तो वो मर्सिडीज़-बेंज एस600 पुलमैन गार्ड है जो कि बहुत ही खास है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि भारत के राष्ट्रपति की कार में क्या स्पेशल फीचर्स रहे हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ये कार एक एक्सप्लोसिव रेजिस्टेंट व्हीकल है जो 2010-लेवल और VR9-लेवल की सेफ्टी से पूरी तरह से लैस है. ये बख़्तरबंद लग्ज़री सैलून कार बड़े-बड़े बम धमाकों को सहने की ताकत रखती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार 15 किग्रा TNT और तकरीबन 2 मीटर की दूरी से AK-47 जैसे ऑटोमेटिक रॉयफल की गोलीबारी को भी झेल सकती है. यही नहीं इस कार के ग्लॉस भी इतने मजबूत है कि, 7.62×51 मिमी की गोली भी इसे भेद नहीं सकती है.

Rajendra Prasad

 

ये भी पढ़ें-दुबई के 5 स्टार रिसॉर्ट की बालकनी में भारतीय महिला ने सूखने को डाले कपड़े…होटल ने कही ऐसी बात कि छिड़ गई बहस-Video

जानें क्या हैं ख़ास फीचर्स?

बता दें कि मर्सिडीज़-बेंज द्वारा इस कार को खास तरीके से तैयार किया गया है. राष्ट्रपति की इस कार को कई अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स से लैस किया गया है. इसमें सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक और फायर एक्सटिंग्विशर सिस्टम भी लगा है. इसके अलावा कार की बॉडी को मजबूत स्टील से बनाया गया है जो किसी अभेद किले से कम नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार टायर के फटने के बाद भी कई किलोमीटर तक का आसानी से सफर कर सकती है.

जानें कैसी थी देश के पहले राष्ट्रपति की कार?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के पहले राष्ट्रपति के लिए तत्कालीन सरकार ने कैडिलैक कंट्री कन्वर्टिबल कार का अमेरिका से आयात किया था जो कि देश के राष्ट्रपति की पहली कार थी. मालूम हो कि ये उस समय की बात है जब घोड़ागाड़ी काफिले का बहुत बड़ा हिस्सा हुआ करती थी, इसलिए स्टेट कार्स का इस्तेमाल विशेष अवसरों पर किया जाता था. बता दें कि कार को आधिकारिक राष्ट्रपति काफिले में शामिल किया गया और इस कार का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता था, जब दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष आधिकारिक यात्राओं के लिए देश की राजधानी आया करते थे. इसी के साथ ही कन्वर्टिबल आमतौर पर कार्यक्रमों और परेड का हिस्सा भी होती थी.

Pratibha Patil

प्रतिभा पाटिल के समय अपग्रेड की गई थी राष्ट्रपति की कार

बता दें कि प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने देश के 12वें राष्ट्रपति के तौर पर जुलाई 2007 में पदभार संभाला था और तभी राष्ट्रपति की ऑफिशियल कार को आखिरी बार अपग्रेड किया गया था. प्रतिभा पाटिल के समय एस-क्लॉस एस600 पुलमैन लिमोज़िन को राष्ट्रपति के आधिकारिक गाड़ी के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा. इस नेक्स्ट जेनरेशन कार में कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया. इससे पहले मर्सिडीज़ बेंज एस-क्लॉस डब्ल्यू 140 राष्ट्रपति की ऑफिशियल कार हुआ करती थी.

ये थी अब्दुल कलाम की कार

एपीजे अब्दुल कलाम के समय ही मर्सिडीज़ बेंज एस-क्लॉस डब्ल्यू 140 को ऑफिशियल प्रेसिडेंट कार के तौर पर शामिल किया गया था. उन्होंने साल 2002 से लेकर 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब्दुल कलाम ने अपने कार्यकाल के आखिरी समय यानी कि 2007 के आते-आते हिंदुस्तान एंबेसडर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था.

Abdul Kalam

जानें कब हुआ पहली बुलेट और ग्रेनेड प्रूफ कार का इस्तेमाल?

बता दें कि भारत के पहले राष्ट्रपति से लेकर अभी तक के राष्ट्रपति की ऑफिशियल कार में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. इन 74 सालों में प्रेसिडेंट की कार में कई फीचर्स में बदलाव हुआ है. डा. राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्ट्रपति थे लेकिन देश के नौवें राष्ट्रपति डा. शंकर दयाल शर्मा जिनका कार्यकाल 1992-1997 तक था, पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होनें बुलेट और ग्रेनेड प्रूफ लिमोजिन कार का इस्तेमाल शुरू किया था. तत्कालीन समय में Mercedes-Benz W124 उनकी ऑफिशियल कार थी. इस कार की विशेषता ये थी कि ये एक बख्तरबंद कार थी जो पूरी तरह से बुलेट और ग्रेनेट प्रूफ थी. गौरतलब है कि इसी कार का इस्तेमाल देश के दसवें राष्ट्रपति के. आर. नारायणन ने भी किया, जिनका कार्यकाल 1997-2000 तक था.

जानें राष्ट्रपति की आधिकारिक कार की नंबर प्लेट की क्या है विशेषता?

मालूम हो कि भारत के राष्ट्रपति की आधिकारिक कार का नंबर प्लेट की भी अलग विशेषता होती है. इस के ऊपर भारत का राष्ट्रीय चिन्ह यानी ‘अशोक स्तंभ’ अंकित होता है जो कि इस बात की प्रतीक होता है कि ये वाहन देश के राष्ट्रपति का ऑफिशियल वाहन है. मालूम हो कि जो ऑफिशियल कार आज द्रौपदी मुर्मू की है उसी में देश के चौदहवें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी सफर करते थें.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest