Bharat Express

हैप्पी मस्त-मस्त जन्मदिन, रवीना !!

रवीना टंडन को जन्मदिन की शुभकामनाएं

(दिव्या कुमार)

90 के दशक की दिल की धड़कन जो अब भी ओटीटी प्लेटफार्म पर दमदार परफॉर्मेंस देती रहती है, आज उनका जन्मदिन है. रवीना टंडन 26 अक्टूबर, 2022 को अपने जन्मदिन पर अधिक मस्त और परिपक्व होने का एक और वर्ष मना रही हैं.इस खास दिन पर आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी दिलचस्प घटनाओं और चीजों पर जिन्होंने उनके जीवन को आकार दिया और 90 के दशक की मस्त- मस्त गर्ल को आज भी प्रासंगिक बना दिया है.

प्रसिद्ध निर्माता रवि टंडन की बेटी के रूप में रवीना का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था, लेकिन आज के बॉलीवुड डैडीज के विपरीत मिस्टर टंडन ने अपनी बेटी को अपने दम पर बनाने के लिए बड़ा किया और उसने ऐसा ही किया. जब वह जूनियर कॉलेज में थी और एक विज्ञापन एजेंसी में इंटर्नशिप कर रही थी, तब उन्हें एक टैलेंट स्काउट से एक फेयरनेस क्रीम ब्रांड के लिए एक विज्ञापन फिल्म के लिए मॉडल का फोन आया. कोई माने या न माने अपने पहले विज्ञापन में ही उन्होंने एक स्टार की भूमिका निभाई थी. रवीना एक अभिनेत्री बनना नहीं चाह रही थी, लेकिन ऐसा लगता है कि नियति की बड़ी योजनाएं थीं.

पिता और माता का मिला जुला नाम रवीना

रवीना, एक ऐसा अनूठा नाम है और अपने माता-पिता के नामों का एक समावेश है. रवि और वीना टंडन जिन्होंने अपनी प्यारी बेटी को यह प्यारा नाम दिया. बेटी ने भी इस नाम को गौरवान्वित किया और एक मुकाम हासिल किया, जो अब बॉलीवुड स्टारस्केप में बड़े, बोल्ड, तारों वाले अक्षरों में अंकित है.

बॉलीवुड डेब्यू : दोस्ती के नाम पर

रवीना को उनके विज्ञापन के बाद प्रस्तावों की बाढ़ आ गई थी, लेकिन वह अभी भी इसके बारे में निश्चित नहीं थी और उन्होंने 1991 तक कोई प्रस्ताव नहीं लिया, जब सलमान खान के साथ वह पत्थर के फूल में साथ नजर आई. सुधी और सुधी शो में उन्होंने एक साक्षात्कार में उल्लेख किया कि उनके दोस्तों ने जोर देकर कहा कि वह सिर्फ एक फिल्म करें और फिर आगे कोई फिल्म न करें, अगर वह नहीं चाहती हैं. आखिरकार, वह  शूटिंग के दौरान  सलमान खान के आसपास हो जाएगी और उसके दोस्त सेट पर घूमने आ सकते हैं. साथ ही अपने अंतिम पसंदीदा क्षण को रवीना के सौजन्य से प्राप्त कर सकते हैं. दोस्त हो तो रवीना जैसी!

समानता घर से शुरू होती है

रवि टंडन, रवीना के पिता रवीना की परवरिश के लिए हमारे सम्मान के पात्र हैं, जैसे उन्होंने उनके भाई की परवरिश की. रवीना कॉलेज के दिनों से ही खुली जीप चलाती थीं. उनके पिता ने सुनिश्चित किया कि पहियों के पीछे आने से पहले उसकी बेटी को पता था कि टायर कैसे बदलना है. एक आज़ाद सोच के साथ रवीना ने जो भी चुनाव किए हैं, उन सभी में उनकी छवि देखी जा सकती है. चाहे वह दमन जैसी पथप्रदर्शक फिल्मों को चुनना हो या एकल मां के रूप में अपनाने के निजी जीवन के विकल्प. वह प्रसिद्ध पीले शिफॉन साड़ी में ‘टिप टिप बरसा पानी’ की धुन पर नृत्य करने वाली केवल एक जलपरी नहीं है. जब वह पिज्जा के साथ मनोरंजन करती है, तो वह दुर्जेय और आगे की सोच वाली महिला होने के लिए हमारे सम्मान की भी आज्ञा देती है.

 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 

रवीना के काम के प्रदर्शनों की सूची दशकों, माध्यमों और शैलियों में फैली हुई है. अपनी लोकप्रियता के चरम पर, उन्होंने कॉमेडी पंथ क्लासिक अंदाज़ अपना -अपना में अभिनय किया. उन्होंने आकर्षक गानों के साथ मोहरा की व्यावसायिक सफलता भी देखी, जिसने उन्हें मस्त मस्त गर्ल का टैग दिया. हालांकि 90 के दशक में एक समय ऐसा भी आया जब वह तंग चमड़े की स्कर्ट, जूते और पिगटेल में नाच रही थी और वो  अमीर डैडी की लड़की गरीब लड़के से प्यार कर रही थी. 2000 के दशक में, रवीना ने वैवाहिक बलात्कार के वर्जित विषय पर आधारित कल्पना लाजमी की दमन के साथ आर्टहाउस सिनेमा में कदम रखने का साहस किया. परिणाम संतोषजनक से अधिक थे. इसके बाद शूल, सत्ता और हाल ही में मैटर जैसी फिल्में आईं. इन वर्षों में उन्होंने व्यावसायिक और कलात्मक फिल्मों में काम किया है, टेलीविज़न शो की मेजबानी और जज किया है और यहां तक ​​कि वेब-सीरीज़ बैंडवागन का भी हिस्सा रही हैं. 1991 में उनकी पहली फिल्म से शुरू होने वाले कई व्यावसायिक पुरस्कारों से लेकर 2003 में दमन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार तक उनकी प्रतिभा का प्रमाण हैं.

बोल्ड ब्यूटी का मातृत्व रुप

रवीना ने वह अकल्पनीय कदम उठाया किया जब उन्होंने दो छोटी लड़कियों को गोद लिया और सिर्फ 21 साल की उम्र में मां बन गईं. 90 के दशक में जब भी कोई पत्रिका उन्हें विशेष रूप से किसी त्योहार के आसपास फोटोशूट करने के लिए कहती थी, तो वह उन्हें उन अनाथालयों में से एक को उपहार दान करने के लिए कहती थीं, जहां वह अक्सर जाती थीं. जब एक दूर के चचेरे भाई की बेटियाँ अचानक बिना परिवार के हो गईं तो रवीना के लिए ऐसा करना स्वाभाविक लग रहा था. जैसा कि रवीना ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था “आखिरकार, चैरिटी घर से शुरू होती है”। अब रवीना भी दादी हैं। अपने निर्माता पति अनिल थडानी के साथ दो जैविक बच्चों के साथ वह कुल चार बच्चों की मां हैं। रवीना, आप हमें कुछ गंभीर जीवन लक्ष्य दे रहे हैं.

रॉकी लव राइड

रवीना भले ही एक स्वतंत्र सोच वाली महिला रही हों , लेकिन वह भी सिर्फ एक लड़की थी जिसे एक लड़के से प्यार था और वह एक परफेक्ट लव स्टोरी चाहती थी. लड़के अक्षय कुमार ने उसका दिल तोड़ दिया. अंत में उसने अपना सही अंत पाया जहां इसकी सबसे कम उम्मीद थी. लगभग एक दशक बाद, जब वह पेशेवर रूप से फिल्म वितरक अनिल थडानी से मिलीं, तो वह अपनी पहली शादी में मुश्किल दौर से गुजर रहे थे. इस दौरान रवीना और उनके बीच नजदीकियां बढ़ीं. उनका पेशेवर रिश्ता हमेशा के लिए प्यार में बदल गया. दो टूटे दिलों ने एक दूसरे में  सुकून पाया. 2004 में, उन्होंने एक भव्य शादी में शादी के बंधन में बंध गए. रवीना और अनिल के एक साथ दो बच्चे हैं और ऐसा लगता है कि अंत भला तो सब भला.

प्रकृति से भी रवीना को प्यार

रवीना सोशल मीडिया पर एक बोल्ड आवाज, एक सैसी मॉम और एक अभिनेता के रूप में बेहद सक्रिय हैं. अगर आप उनका बारीकी से अनुसरण करेंगे तो आपको वन्य जीवन, पहाड़ों और प्रकृति की कई तस्वीरें मिलेंगी जहां रवीना खुले जंगली और सभी प्राकृतिक चीजों के लिए अपने प्यार का इजहार करती हैं. रवीना सबसे लंबे समय तक आर्मेचर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर भी रही हैं. अब यह एक और चीज है जो निश्चित रूप से उसके मस्तूल, मस्त टैग में जुड़ जाती है!

                            जन्मदिन मुबारक हो रवीना! आपको जानकर खुशी हुई. इसे जंगली रखें, इसे मस्त रखें, इसे पूरे साल साहसपूर्वक रखें!



(लेखिका एक स्वतंत्र मीडिया पेशेवर,कम्यूनिकेशन कोच,रेडियो सेलिब्रेटी और एक कलाकार हैं,जिन्हें प्रकृति से,जानवरों से और अध्यात्म से गहरा लगाव है.)

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest