Bharat Express

भारत और वियतनाम ने रक्षा, सुरक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की

विदेश मंत्रालय (एमईए) के सचिव (East) सौरभ कुमार ने बिम्सटेक और सार्क देशों के महासचिवों से भी मुलाकात की.

MEA Secretary (East) meets VC of National Boundary Commission of Vietnam

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) ने वियतनाम के राष्ट्रीय सीमा आयोग के उपाध्यक्ष से मुलाकात की

Delhi: विदेश मंत्रालय (एमईए) के सचिव (East) सौरभ कुमार और वियतनाम के राष्ट्रीय सीमा आयोग के उपाध्यक्ष त्रिन्ह डुक है ने गुरुवार को रक्षा, सुरक्षा और समुद्री सहयोग के क्षेत्र में भारत – वियतनाम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. इसे लेकर विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को ट्वीट किया कि, रक्षा, सुरक्षा और समुद्री सहयोग के क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई. हाल ही में विदेश मंत्रालय के सचिव (East) ने ढाका में छठे हिंद महासागर सम्मेलन के अंतिम दिन कंबोडिया और वियतनाम के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की.

बिम्सटेक और सार्क महासचिवों से भी मुलाकात

सौरभ कुमार ने बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल), और सार्क (क्षेत्रीय सहयोग के लिए दक्षिण एशियाई संघ) के महासचिवों से भी मुलाकात की. दोनों देशों, भारत और कंबोडिया ने विकास परियोजनाओं में सहयोग को मजबूत करने और मंदिरों के जीर्णोद्धार सहित सांस्कृतिक सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की. MEA के आधिकारिक प्रवक्ता, अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “सचिव (East) सौरभ कुमार ने राज्य के सचिव, MoFA कंबोडिया, डॉ. सोयुंग राथचावी से मुलाकात की. दोनों पक्षों ने विकास परियोजनाओं, सांस्कृतिक सहयोग सहित मंदिरों की बहाली, विध्वंस और रक्षा आदान-प्रदान में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की. ” वियतनाम के उप मंत्री मेंडू हंग वियत के साथ उनकी बैठक में दोनों देशों ने भारत – वियतनाम व्यापक सामरिक साझेदारी में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया.

इसे भी पढ़ें: वैश्विक स्थिति को देखते हुए 7.2% की जीडीपी ग्रोथ ऐतिहासिक- पीयूष गोयल

बागची ने कहा कि, “सचिव (East) सौरभ कुमार ने उप मंत्री मेंडू हंग वियत के साथ बैठक की. उन्होंने व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति पर संतोष व्यक्त किया. साथ ही व्यापार, निवेश, रक्षा, ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की,”

Bharat Express Live

Also Read