Bharat Express

भारत की अर्थव्यवस्था पकड़ सकती है तेज रफ्तार, 2022-23 में 7 प्रतिशत होने का अनुमान- शक्तिकांत दास

Shaktikanta Das: दास ने भरोसा जताया कि वित्त वर्ष 24 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 6.5 प्रतिशत रहेगी. ब्याज दरों में वृद्धि पर रोक लगाने के बारे में उन्होंने कहा कि यह उनके हाथ में नहीं है बल्कि जमीनी स्तर की स्थिति से तय होता है.

shaktikant das

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास (फोटो ट्विटर)

Shaktikanta Das: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि वित्त वर्ष 23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमानित 7 फीसदी की वृद्धि दर को पार करने की संभावना है. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए दास ने कहा कि वित्त वर्ष 23 के लिए जीडीपी की वृद्धि का अनुमान 7 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि रुझानों को देखते हुए ऐसी संभावना है कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर सात प्रतिशत के स्तर को पार कर सकती है.

दास ने भरोसा जताया कि वित्त वर्ष 24 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 6.5 प्रतिशत रहेगी. ब्याज दरों में वृद्धि पर रोक लगाने के बारे में उन्होंने कहा कि यह उनके हाथ में नहीं है बल्कि जमीनी स्तर की स्थिति से तय होता है. केंद्रीय बैंक प्रमुख ने कहा कि मुद्रास्फीति पर युद्ध अभी भी जारी है और यह देखना होगा कि अल नीनो फैक्टर कृषि उत्पादन के लिए कैसे काम करता है. दास ने कहा कि हालांकि महंगाई में कमी आई है, लेकिन कोई भी इससे संतुष्ट नहीं हुआ है. उनके अनुसार, आरबीआई अर्थव्यवस्था को समर्थन देने और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए एक विवेकपूर्ण नीति का पालन करेगा. विदेशी मुद्रा की स्थिति पर, दास ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते फंड आउटफ्लो हुआ और आरबीआई को स्थिरता बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा. वर्तमान में विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 599.5 बिलियन डॉलर है.

दास ने बताया कि  “मुद्रास्फीति पिछले प्रिंट में 4.7% तक कम हो गई है और अगला प्रिंट और भी कम हो सकता है लेकिन शालीनता के लिए कोई जगह नहीं है. पिछले साल फरवरी में, दृष्टिकोण बहुत सौम्य था, लेकिन तब हमें यूक्रेन युद्ध से बड़ा आश्चर्य हुआ। किसी ने भी इतनी तीव्रता के साथ ऐसा होने की उम्मीद नहीं की थी और स्वाभाविक रूप से इसका कीमतों पर कुछ प्रभाव पड़ा,”

– भारत एक्सप्रेस (इनपुट ians के साथ)

Bharat Express Live

Also Read

Latest