Bharat Express

Lok Sabha Election 2024: आज EVM में कैद होगी इन 10 धनकुबेर नेताओं की किस्मत

Lok Sabha Election 2024 10 Richest Candidates List: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 10 ऐसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं, जो करोड़पतियों में शुमार हैं.

Lok Sabha Election

लोक सभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज.

Lok Sabha Election 2024 Richest Candidates List: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को यानी आज शुरू होने जा रहा है. जिसमें बीजेपी-कांग्रेस समेत कई बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद होने वाली है. पहले चरण के उम्मीदवारों में कई दिग्गज और धनाढ्य (रईस) जनप्रतिनिधि के नाम शामिल हैं. पहले चरण के चुनावी मैदान में उतरने वालों में 28 फीसदी नेता करोड़पतियों में शुमार हैं. आइए अब बारी-बारी से 10 धनकुबेर उम्मीदवारों के बारे में जानते हैं.

नकुल नाथ

कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ को कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट दिया है. चुनाव आयोग के समक्ष जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक, नकुल नाथ की कुल संपत्ति 716 करोड़ से अधिक है.

अशोक कुमार

दस सबसे बड़े अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर अशोक कुमार का नाम है. ये तमिलनाडु की इरोड लोकसभा सीट से AIADMK के उम्मीदवार हैं. इन्होंने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल सपत्ति 662 करोड़ से अधिक बताई है.

देवनाथन यादव टी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के उम्मीदवारों में एक नाम देवनाथन यादव टी का भी शामिल है. भारतीय जनता पार्टी ने इनको तमिलनाडु के शिवगंगा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. भाजपा के अमीर नेताओं की लिस्ट में देवनाथन यादव टी का नाम तीसरे नंबर पर आता है. इनकी कुल संपत्ति 304 करोड़ रुपये है.

माता राजलक्ष्मी शाह

लोकसभा चुनाव 2024 के अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में माता राजलक्ष्मी का भी नाम शामिल है. ये उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल से चुनावी मैदान में हैं. माता राजलक्ष्मी शाह, चुनाव आयोग को अपनी संपत्ति 206 करोड़ से अधिक बताई हैं.

माजिद अली

बसपा ने माजिद अली उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से चुनावी मैदान में उतारा है. इनका नाम प्रदेश के सबसे अमीर नेताओं में शामिल है. चुनावी हलफनामे के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति 159 करोड़ से अधिक है.

एसी शनमुगम

एसी शनमुगम बीजेपी के टिकट पर तमिलनाडु की वेल्लोर सीट से लड़ रहे हैं. इनकी कुल संपत्ति 152 करोड़ से अधिक है. ये पुथिया नीधि काची जो कि एक जाति आधारित राजनीतिक दल है, के चैयरमैन और फाउंडर हैं. इसके अलावा ये 1984 में एआईएडीएमके पार्टी की ओर से लोकसभा पहुंचे थे.

जयप्रकाश वी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शामिल रईसों में तमिलनाडु के भी कई उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. जिसमें से एक नाम जयप्रकाश वी का भी है जो AIADMK के उम्मीदवार के तौर पर कृष्णागिरी सीट से चुनावी मैदान में हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, जयप्रकाश वी कुल संपत्ति 135 करोड़ से ज्यादा की है.

विंसेंट एच पाला

कांग्रेस पार्टी के अमीर नताओं में विंसेंट एच पाला का भी नाम शामिल है. कांग्रेस पार्टी ने इनको मेघालय की शिलांग सीट से उतारा है. बता दें कि यह सीट एसटी के लिए आरक्षित है. विंसेंट एच पाला की कुल संपत्ति तकरीबन 125 करोड़ है.

ज्योति मिर्धा

ज्योति मिर्धा कांग्रेस के बाद बीजेपी का दामन थामी हैं. इन्हें बीजेपी की ओर से नागौर, राजस्थान से चुनावी मैदान में उतारा गया है. इनकी कुल संपत्ति 102 करोड़ रुपये से अधिक है. ज्योति मिर्धा, बीते साल कांग्रेस को बाय बोलकर भाजपा में शामिल हो गई थीं.

कार्ति चिदंबरम

देश के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम बिजनेसमैन होने के साथ ही राजनेता के रूप में भी जाने जाते हैं. इन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवगंगा (तमिलनाडु) से जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने इस बार भी कार्ति चिदंबरम को इसी सीट से उतारा है. ये कांग्रेस के सदस्य हैं और इनकी कुल संपत्ति 96 करोड़ से ज्यादा है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest