Bharat Express

यूपीए शासन काल में हुए 15 घोटालों का जिक्र…मोदी सरकार ने पेश किया श्वेत पत्र, लोकसभा में होगी चर्चा

केंद्र की मोदी सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र लेकर आई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्वेत पत्र की एक कॉपी सदन के पटल पर रखी.

nirmala sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्र की मोदी सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र लेकर आई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्वेत पत्र की एक कॉपी सदन के पटल पर रखी. इस पत्र में मोदी सरकार यूपीए के 10 सालों के कार्यकाल के आर्थिक कुप्रबंधन को भी दिखाएगी. इस श्वेत पत्र पर लोकसभा में चर्चा होगी. वहीं कांग्रेस श्वेत पत्र के विरोध में ‘ब्लैक पेपर’ लाने का मन बना रही है.

यूपीए के आर्थिक कुप्रबंधन पर श्वेत पत्र

श्वेत पत्र के जरिए मोदी सरकार जनता को 2014 के पहले के यूपीए सरकार के 10 सालों के कार्यकाल के बारे में बताएगी. श्वेत पत्र में बताया जाएगा कि किस तरह से यूपीए सरकार के शासन में राजकोषीय घाटा और आर्थिक कुप्रबंधन के चलते देश की अर्थव्यवस्था बेहाल हुई. बीजेपी सांसद जनता के बीच जाएंगे और उन्हें आर्थिक कुप्रबंधन के बारे में बताएंगे.

मोदी सरकार के इस श्वेत पत्र में यूपीए शासन काल में हुए 15 घोटालों का जिक्र किया गया है. जिसमें 2G स्कैम, कोयला घोटाला, कॉमनवेल्थ गेम्स घोटालों के नाम शामिल हैं.

श्वेत पत्र में क्या-क्या है?

श्वेत पत्र में कहा गया है कि UPA सरकार ने देश की आर्थिक नींव कमजोर की.
UPA काल में रुपये में भारी गिरावट हुई.
बैंकिंग सेक्टर संकट में था.
विदेशी मुद्रा भंडार में कमी हुई थी.
भारी कर्ज लिया गया था.
राजस्व का गलत इस्तेमाल हुआ.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अगर अभी हुआ चुनाव तो देखें यूपी में भाजपा को मिलेंगी कितनी सीटें! सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

जानें क्या होता है श्वेत पत्र?

श्वेत पत्र एक रिपोर्ट होती है जिसमें सरकार की नीतियों-मुद्दों की चर्चा होती है. दरअसल सरकार किसी मुद्दे पर श्वेत पत्र तब लाती है जब उसे निष्कर्ष निकालना हो. जानकारों की मानें तो श्वेत पत्र में यूपीए सरकार के 10 वर्षों और स्वयं के 10 वर्षों की तुलना होगी जिसमें कहीं न कहीं सरकार को चुनावों में फायदा मिल सकता है.

पिछले 10 साल में दोगुना एफडीआई आया

बता दें कि 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि देश की जनता भविष्य की ओर देख रही है. देश पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि जब पीएम मोदी ने 2014 में सत्ता संभाली जब देश के हालात ठीक नहीं थे.

सीतारमण ने बताया था कि एफडीआई का मतलब होता है फर्स्ट डेवलप इंडिया. उन्होंने कहा कि 2014-2023 के दौरान 596 अरब डाॅलर विदेशी निवेश आया था. यह 2005-2014 की तुलना में दोगुना था. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश की जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं. जब जनता के मन में उम्मीद जगी तो उन्होंने हमें दूसरी बार चुना.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest