Bharat Express

मुंद्रा पोर्ट ने अब तक के सबसे बड़े कंटेनर जहाज MSC Anna का स्वागत कर बनाया एक और रिकॉर्ड

डॉक किए गए जहाज, एमएससी अन्ना की लंबाई 399.98 मीटर है – लगभग चार फुटबॉल मैदानों की लंबाई – और 19,200 टीईयू (बीस फुट समकक्ष इकाइयों) को ले जाने की क्षमता के साथ सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक है.

Adani Port

मुंद्रा पोर्ट पर अब तक के सबसे बड़े जहाज का स्वागत

भारत में आने वाला अब तक का सबसे बड़ा कंटेनर जहाज अडानी के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंचा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) के प्रमुख मुंद्रा पोर्ट ने भारतीय बंदरगाह पर अब तक के सबसे बड़े कंटेनर जहाज का स्वागत करके एक और रिकॉर्ड बनाया है, जिसकी घोषणा कंपनी ने रविवार को की.

एमएससी अन्ना की लंबाई 399.98 मीटर है

डॉक किए गए जहाज, एमएससी अन्ना की लंबाई 399.98 मीटर है – लगभग चार फुटबॉल मैदानों की लंबाई – और 19,200 टीईयू (बीस फुट समकक्ष इकाइयों) को ले जाने की क्षमता के साथ सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक है. कंपनी ने एक बयान में कहा, “मुंद्रा में एमएससी अन्ना का आगमन न केवल बड़े जहाजों को संभालने के लिए बंदरगाह की क्षमता को उजागर करता है, बल्कि भारत की समुद्री व्यापार क्षमताओं को बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी दर्शाता है.”

इसका आगमन ड्राफ्ट 16.3 मीटर है, जिसे केवल अडानी पोर्ट्स, मुंद्रा में ही समायोजित किया जा सकता है, क्योंकि भारत में कोई भी अन्य बंदरगाह गहरे-ड्राफ्ट जहाज को खड़ा करने में सक्षम नहीं है. कंपनी ने कहा कि इसके प्रवास के दौरान, अपेक्षित एक्सचेंज 12,500 टीईयू है, जो बड़े पैमाने पर कार्गो को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की मुंद्रा पोर्ट की क्षमता को रेखांकित करता है.

पहले भी मुंद्रा ने बनाया रिकॉर्ड

जुलाई 2023 में, अडानी पोर्ट्स, मुंद्रा ने दुनिया के सबसे लंबे कंटेनर जहाजों में से एक, एमवी एमएससी हैम्बर्ग को बर्थ करके एक रिकॉर्ड बनाया, जिसकी कुल लंबाई 399 मीटर और क्षमता 16,652 है.

अडानी पोर्ट्स, मुंद्रा की रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धि 2023 के उत्तरार्ध में जारी रही. अक्टूबर में, यह एक ही महीने में 16 एमएमटी कार्गो को संभालने वाला भारत का पहला बन गया. कंपनी ने कहा, “जैसा कि APSEZ अपनी सुविधाओं का विस्तार और उन्नयन जारी रखता है, बंदरगाह वैश्विक शिपिंग और लॉजिस्टिक्स परिदृश्य में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है.”

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest