Bharat Express

PM Modi Highlights: करीबी ऐतिहासिक भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों की नींव के रूप में आपसी विश्वास, आपसी सम्मान”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सिडनी यात्रा के दौरान एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को अपने मुख्य संबोधन में, “पारस्परिक विश्वास और पारस्परिक सम्मान” पर प्रकाश डाला, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच घनिष्ठ ऐतिहासिक संबंधों की नींव है.

PM Modi highlights

पीएम मोदी हाईलाइट

PM Modi Highlights : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को पहले 3C- कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी द्वारा परिभाषित किया गया था और फिर ‘लोकतंत्र, प्रवासी और दोस्ती’ के बाद में ‘ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और शिक्षा’ एक प्रमुख घटक के रूप में उभरे, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका मानना है कि रिश्ता “इससे परे” है और “यह आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है” ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों को दोनों देशों के बीच आपसी सम्मान और विश्वास के पीछे एक ताकत होने का श्रेय दिया. पीएम मोदी कहा की हमारा रिश्ता ‘डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती’ से परिभाषित होता है. वही कुछ लोगों ने यह भी कहा कि हमारा रिश्ता ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और शिक्षा पर निर्भर करता है. लेकिन मेरा मानना है कि भारत -ऑस्ट्रेलिया का संबंध इससे परे है, यह आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है.

इसे भी पढ़ें : PM मोदी ने की ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ शांति, स्थिरता और चुनौतियों पर चर्चा, पीएम मोदी की वार्ता में चीन को लेकर क्वात्रा ने कही यह बात

पीएम मोदी ने मंगलवार को सिडनी में शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक की, बैठकों के दौरान उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया. पीएम मोदी बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. अपनी द्विपक्षीय बैठक में, नेता व्यापार और निवेश पर चर्चा करेंगे, जिसमें एक व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के माध्यम से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयास और लोगों को मजबूत करने के लिए काम करना शामिल है.

पीएम ने कहा अल्बनीज ने एक-दूसरे को गले लगाया क्योंकि पूर्व ने सिडनी में भारतीय प्रवासियों को अपना संबोधन समाप्त किया। दोनों नेताओं ने भारतीय समुदाय के सदस्यों का भी अभिवादन किया और लोगों ने दोनों प्रधानमंत्रियों के साथ सेल्फी क्लिक की।
सिडनी में सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले भारतीय समुदाय का आभार व्यक्त करने के लिए पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल का सहारा लिया. जिसमें उन्होंने ट्वीट किया, “सिडनी में एक बहुत ही खास शाम, पीएम @AlboMP की शानदार उपस्थिति से और भी खास हो गई.

Bharat Express Live

Also Read