Bharat Express

Haryana Politics: जानें कौन हैं नायब सिंह सैनी, जो हरियाणा के नए सीएम होंगे

हरियाणा बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने एक बयान में कहा है कि हरियाणा के अगले सीएम नायब सिंह सैनी होंगे. सभी लोग अभी राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं.

फोटो-सोशल मीडिया

Naib Singh Saini will be new CM of Haryana: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में सियासी हड़कंप मचा हुआ है. पांच साल पुराना भाजपा-जजपा गठबंधन टूट गया है. मंगलवार की सुबह से ही प्रदेश में सियासी गहमागरमी देखी गई और दोपहर आते-आते गठबंधन टूट गया और जैसे ही दिन शाम की ओर बढ़ा कि हरियाणा में नई सरकार का गठन हो गया. भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद मनोहर लाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया. तो वहीं ताजा खबर सामने आ रही है कि भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को हरियाणा के नए सीएम के रूप में चुना गया है.

बता दें कि, 2019 में हुए हरियाणा के विधानसभा चुनाव में जजपा ने 10 सीटें जीती थीं तो दूसरी ओर भाजपा की 40 सीटों पर जीत हुई थी. 90 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटों पर जीत होना जरूरी था. इसी को लेकर भाजपा ने जजपा के साथ गठबंधन किया था, जो कि तमाम सियासी उलटफेर के बाद मंगलवार को टूट गया. वहीं हरियाणा बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा का बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि, “हरियाणा के अगले सीएम नायब सिंह सैनी होंगे. सभी लोग अभी राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं.” वहीं खबर सामने आ रही है कि आज शाम पांच बजे सैनी सीएम पद की शपथ लेंगे. बता दें कि सैनी की गिनती मनोहर लाल खट्टर का करीबियों में होती है, साथ ही उन्हें राजनीति का लंबा अनुभव भी है. बताया जा रहा है कि, मनोहर लाल खट्टर ने ही उनका नाम सीएम पद के लिए आगे बढ़ाया था.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में टूटा भाजपा-जजपा गठबंधन, CM सहित पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, एक बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

ओबीसी से ताल्लुक रखते हैं सैनी

नायब सिंह सैनी अब हरियाणा के मुख्यमंत्री होंगे. लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में इस बदलाव को भाजपा के लिए बड़ा निर्णय माना जा रहा है. दरअसल भाजपा लगातार नए चेहरों और हर जाति के कार्यकर्ताओं को मौका देकर समाज में लगातार संदेश दे रही है कि भाजपा हर जाति-धर्म की पार्टी है. नायब सिंह सैनी ओबीसी समाज से ताल्लुक रखते हैं. वर्तमान में वह हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष हैं. इसी के साथ ही वह कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद भी हैं. सैनी हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह साल 2014 से 2019 तक विधायक रहे.

मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल था इनका भी नाम

बता दें कि हरियाणा में आज एक नई सरकार का गठन कर लिया गया है. भाजपा-जेजेपी के बीच गठबंधन भी टूट गया है. इससे पहले सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के बीच मुलाकात हुई थी और इसी के बाद से गठबंधन टूटने को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई थी. हालांकि हरियाणा में मुख्यमंत्री की रेस में नायब सिंह सैनी के साथ संजय भाटिया का नाम भी चर्चा में था. मालूम हो कि हरियाणा में भाजपा के साथ गठबंधन के तहत अब जो नई कैबिनेट का गठन होगा उसमें जेजेपी के शामिल होने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है. ऐसे में भाजपा निर्दलीय विधायकों के साथ सरकार बनाने का पूरा प्रयास कर रही है. हालांकि कई निर्दलीय विधायक पहले ही भाजपा को सपोर्ट करने की बात कह चुके हैं.

हरियाणा का राजनीतिक समीकरण

बता दें कि, हरियाणा विधानसभा की 90 में से 41 सीटें भारतीय जनता पार्टी के पास है. तो वहीं पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र भी ले लिए हैं. हरियाणा में कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10, हरियाणा लोकहित पार्टी का एक और छह निर्दलीय विधायक हैं. गौरतलब है कि यहां पर सरकार गठन के लिए 46 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बना लेगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read