Bharat Express

भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत नेपाल का विशेष स्थान: विदेश सचिव क्वात्रा

Delhi: पिछले साल दिसंबर में पदभार ग्रहण करने वाले नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं.

Foreign Secretary Vinay Kwatra

विदेश सचिव विनय क्वात्रा

Delhi: भारत के अपने पड़ोसी देश नेपाल से संबंध कई मायनों में खास रहे हैं. विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने भी इसे लेकर बीते दिनों कहा कि, ‘भारत की नेबरहुड फर्स्ट’ नीति में नेपाल का विशेष स्थान है. नेपाल के साथ हमारा संबंध अद्वितीय है और खुली सीमाओं और सभ्यतागत संबंधों की विशेषता है जो हमारी साझा सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं में निहित हैं, जिसमें रिश्तेदारी भी शामिल है,” बता दें कि विदेश सचिव ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ ​​’प्रचंड’ की भारत यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान यह बात कही.

प्रचंड की भारत यात्रा

पिछले साल दिसंबर में पदभार ग्रहण करने वाले प्रचंड 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं. बता दें कि यह उनकी भारत की चौथी यात्रा है. पीएम मोदी और नेपाल के पीएम दहल के बीच वार्ता पर विदेश सचिव ने कहा, “दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत हमारे दोनों देशों के बीच पारंपरिक सौहार्द की विशेषता है. भारत – नेपाल द्विपक्षीय संबंध इस तरह से आगे बढ़ रहे हैं जो हमारे दोनों समाजों के लिए रचनात्मक, प्रगतिशील और फायदेमंद है.” विदेश सचिव के अनुसार चर्चाओं और परिणामों में राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचा सहयोग और विकास साझेदारी सहित द्विपक्षीय सहयोग के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया. क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी और पीएम प्रचंड की मुलाकात के दौरान अग्निवीर मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई.

प्रधानमंत्री मोदी को किया आमंत्रित

‘प्रचंड’ ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमालयी राष्ट्र की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि वह “जल्द ही” नेपाल में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में संयुक्त प्रेस मीट के दौरान कहा , “मैंने पीएम मोदी को नेपाल की यात्रा के लिए सौहार्दपूर्ण निमंत्रण दिया है. मैं जल्द ही नेपाल में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं.”

इसे भी पढ़ें: G7 Summit: ग्लोबल साउथ और अमेरिका के बीच ब्रिज का काम कर रहा है भारत

खास है भारत और नेपाल के संबंध

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए दहल ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच संबंध “पुराने और बहुआयामी हैं.” उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक परिदृश्य के विकास को देखकर नेपाल खुश है.” नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी चौथी भारत यात्रा है . मुझे सितंबर 2018 में अपनी पिछली यात्रा और फिर 2016 में सितंबर और अक्टूबर में दो बार यात्रा याद है. मैं अपने साथ नेपाल सरकार और लोगों की शुभकामनाएं लेकर आया हूं. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक परिदृश्य के उल्लेखनीय परिवर्तन को देखकर खुश हूं.

Bharat Express Live

Also Read

Latest