Bharat Express

20 फरवरी को जम्मू दौरे पर पीएम मोदी, 30,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू हवाई अड्डे पर 40,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र को कवर करने वाले एक नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे.

PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को जम्मू जाने वाले हैं, जहां वह मौलाना आजाद स्टेडियम में एक सार्वजनिक समारोह में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे इसके अलावा कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. ये परियोजनाएं रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हुई हैं.

इसके अतिरिक्त, अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के लगभग 1500 नए सरकारी रंगरूटों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. वह ‘विकसित भारत जम्मू’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी जुड़ेंगे.

शिक्षा क्षेत्र

पीएम मोदी देश भर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और विकसित करने की अपनी पहल के तहत 13,375 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करेंगे. परियोजनाओं में आईआईटी तिरूपति, आईआईटी भिलाई, आईआईटीडीएम कांचीपुरम के स्थायी परिसर, कानपुर में एक उन्नत प्रौद्योगिकी कौशल प्रशिक्षण संस्थान (आईआईएस) और अगरतला और देवप्रयाग में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसर शामिल हैं.

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी देशभर में 20 नए केंद्रीय विद्यालय भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ बोधगया, जम्मू और विशाखापत्तनम में तीन नए आईआईएम का उद्घाटन करेंगे. वहीं पीएम मोदी देश भर में पांच केंद्रीय विद्यालयों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला रखेंगे.

जम्मू को मिलेगा एम्स

पीएम मोदी इसके अलावा एम्स विजयपुर (सांबा), जम्मू का भी उद्घाटन करेंगे, जिसकी आधारशिला केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत फरवरी 2019 में रखी गई थी.

1660 करोड़ से अधिक की लागत और 227 एकड़ में फैले इस अस्पताल में 720 बिस्तर, 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज, 125 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए आवास, एक सभागार, एक रात्रि आश्रय, एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और एक गेस्ट हाउस है.

जम्मू हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल भवन

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू हवाई अड्डे पर 40,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र को कवर करने वाले एक नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे. पीक ऑवर्स के दौरान 2000 यात्रियों को समायोजित करने के लिए डिजाइन की गई इस आधुनिक सुविधा का उद्देश्य हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाना, व्यापार और पर्यटन को प्रोत्साहित करना और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.

रेल परियोजनाएं

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में कनेक्टिविटी बढ़ाने, समग्र आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई रेल परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड के साथ-साथ बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान को जोड़ने वाली एक नई रेल लाइन शामिल है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का उद्घाटन करेंगे और बारामूला और संगलदान स्टेशन के बीच ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ करेंगे.

सड़क परियोजनाएं

पीएम मोदी कई सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिसमें जम्मू को कटरा से जोड़ने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के दो खंड भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, NH-01 के 161 किमी लंबे श्रीनगर-बारामूला-उरी खंड को अपग्रेड करने के उद्देश्य से पांच पैकेज शुरू किए जाएंगे. इसके अलावा, श्रीनगर रिंग रोड के चार लेन के चरण दो के साथ-साथ NH-444 पर कुलगाम बाईपास और पुलवामा बाईपास के निर्माण की आधारशिला भी पीएम मोदी रखेंगे.

सीयूएफ पेट्रोलियम डिपो

पीएम मोदी जम्मू में एक अत्याधुनिक, पूरी तरह से स्वचालित कॉमन यूजर फैसिलिटी पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला भी रखेंगे. लगभग 677 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में लगभग 100,000 किलोलीटर की भंडारण क्षमता होगी. यह सुपीरियर केरोसिन ऑयल, मोटर स्पिरिट, एविएशन टर्बाइन फ्यूल, हाई-स्पीड डीजल, विंटर-ग्रेड एचएसडी और इथेनॉल के भंडारण को पूरा करेगा.

अन्य परियोजनाएं

पीएम मोदी कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, श्रीनगर शहर में एक इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, सड़क परियोजनाएं, पुल, रिसीविंग स्टेशन ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाएं, डिग्री कॉलेज भवन और कठुआ में एक ड्रग परीक्षण प्रयोगशाला सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

इसके अलावा, पीएम मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर में पांच नए औद्योगिक एस्टेट का विकास, परिम्पोरा श्रीनगर में ट्रांसपोर्ट नगर का उन्नयन, और जम्मू स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के लिए डेटा सेंटर/आपदा रिकवरी सेंटर की शुरूआत की जाएगी.

इसे भी पढ़ें: बीजेपी में नहीं शामिल होंगे कमलनाथ, थोड़ी देर में होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

इसके अतिरिक्त, अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, शोपियां और पुलवामा जिलों में नौ स्थानों पर 2816 फ्लैटों वाले ट्रांजिट आवास की भी शुरुआत पीएम मोदी द्वारा की जाएगी.

Also Read