Bharat Express

UP Politics: “अगड़े लोगों की साजिश ने हमें पिछड़ा बनाया…राजभर को तो स्टूल भी नहीं मिला”, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना

सपा के महासम्मेलन में अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना के मुद्दे को धार दी और एक-एक कर कई आरोप भाजपा पर लगाए. इस मौके पर बड़ी संख्या में सैनी, मौर्य, शाक्य व कुशवाहा समाज के लोगों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था.

कार्यक्रम में अखिलेश यादव (फोटो ट्विटर)

UP Politics: उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल को देखकर लगातार सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बयानबाजी जारी है. कभी सपा की ओर से तो कभी भाजपा और सुभासपा की ओर से जुबानी हमले जारी हैं. इसी बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर पिछड़ों को लेकर निशाना साधा है और पिछड़ों के दर्द पर मरहम लगाने की कोशिश की है.

सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सपा के OBC महासम्मेलन का आयोजन हुआ था, इस मौके पर उन्होंने जातीय जनगणना के मुद्दे पर धार देने वाली बयानबाजी की और पिछड़ों को अपना हमदर्द बताया. इसी के साथ जातीय जनगणना की मांग को तेज करते हुए कहा कि,”मानवता राष्ट्रवाद से भी बड़ी होती है. यह मानवता तभी बनी रह सकती है जब पिछड़ों व शोषितों को उनका हक मिले और इसके लिए जातीय जनगणना जरूरी है.” इसी के साथ उन्होंने कहा कि, “हम पिछड़े नहीं थे, लेकिन अगड़े लोगों की साजिश ने हमें पिछड़ा बनाया है.” बता दें कि सपा ने सोमवार को पिछड़े समाज में जन्में महापुरुषों के विचार एवं वर्तमान राजनीतिक परिवेश में उनकी प्रासंगिकता विषय महासम्मेलन का आयोजन किया था. इस मौके पर उन्होंने कहा कि, सामाजिक न्याय के लिए जातीय जनगणना जरूरी है और सपा सत्ता में आई तो इसे तत्काल कराएगी.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: “AAP की होगी गुजरात जैसी हार”, कैलाश विजयवर्गीय बोले- दिग्विजय सिंह को अब कोई सीरियसली नहीं लेता

सबसे ज्यादा इस आबादी ने देश में झेली है परेशानी

इसी के साथ कहा कि हमने पीडीए (पिछड़ा-दलित-अल्पसंख्यक) ही अब इंडिया यानी देश को बनाएगी. यही वह आबादी है जिसने देश में सबसे ज्यादा अभाव व परेशानी झेली है. साथ ही इंडिया गठबंधन को लेकर बोले कि, आइएनडीआइए (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) का गठन जबसे हुआ है, भाजपा की नींद उड़ गई है. वह घबराई हुई है और आपको गुमराह करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे चल रही है.  साथ सलाह दी कि भाजपा से सावधान रहें. इसी के साथ सपा प्रमुख बोले कि, “राजनीति की चाबी से ही सारे ताले खुलते हैं. आप अपनी राजनीतिक हैसियत बनाने के लिए एकजुट रहिए और सरकार बनने पर हम आपके समाज को पूरा सम्मान व प्रतिनिधित्व देंगे.” बता दें कि इस महासम्मेलन में सैनी, मौर्य, शाक्य व कुशवाहा समाज के लोगों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था और बड़ी संख्या में लोग शामिल भी हुई थे.

राजभर पर कसा तंज

महासम्मेलन के मौके पर अखिलेश यादव ने सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर पर भी तंज कसा और बोले कि, “भाजपा में जो भी पिछड़े नेता हैं, वह सब वहां नौकरी कर रहे हैं. ” इस मौके पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का नाम लिए बिना इशारे-इशारे में बोले कि, “नेता एक बड़ा पद पाता है फिर उससे बड़े पद पर बैठाया जाता है. मगर इनके साथ ऐसा नहीं हुआ.” फिर बोले कि चलिए इन्हें तो स्टूल नसीब भी हो गया लेकिन उन्हें (ओम प्रकाश राजभर की ओर इशारा करते हुए बोले) यह भी नसीब नहीं हुआ. अखिलेश ने आगे चुटकी लेते हुए कहा कि,” पहले चल सन्यासी मंदिर में गाते थे, अब चुप हैं. चुनाव के बाद भाजपा इनकी क्या दुर्गति करेगी देखिएगा.”

1931 में हुई थी जातीय जनगणना

इस मौके पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, सन 1931 में अंतिम बार जातीय जनगणना हुई थी. उस वक्त पिछड़ी जातियों की आबादी 52 प्रतिशत थी और तब हमें 27 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था. इसी के साथ आगे बोले कि अब पिछड़ी जातियों में जाट, गुर्जर और पसमांदा मुसलमान आदि और बढ़ गए हैं. इसी के साथ बोले कि इस तरह देखा जाए तो हमारी आबादी 70 प्रतिशत से अधिक हो गई है. ऐसे में अब आरक्षण कोटा और अधिक बढ़ाया जाना चाहिए. आगे बोलते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा पर हमला बोला और आरोप लगाते हुए कहा कि, भाजपा सरकार निजीकरण को बढ़ावा दे रही है और आरक्षण को खत्म करने में जुटी हुई है. भाजपा सरकार राष्ट्रीय संपत्तियों को बेच रही है. यह लोग जातीय जनगणना नहीं करना चाहते. इसी के साथ सपा प्रमुख को लेकर बोले कि, अखिलेश ही भाजपा से मुकाबला कर सकते हैं. वहीं महासम्मेलन के संयोजक व बिजनौर की नूरपुर सीट से सपा विधायक राम अवतार सैनी ने भी भाजपा पर हमला बोला और कहा कि, मौर्य, सैनी, शाक्य व कुशवाहा जातियों की आबादी 14 प्रतिशत से अधिक है और यही जातियां भाजपा की जान है. इसी के साथ वह आगे बोले कि, अगर यह जातियां भाजपा से निकल जाएं तो उसकी जान निकल जाएगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read