Bharat Express

Fentanyl का तेजी से बढ़ता संकट: एक वैश्विक आपातकाल

अफसोस की बात है कि फेंटेनाइल ने अवैध दवा बाजार में एक अंधेरा रास्ता खोज लिया है, जहां इसे हेरोइन और कोकीन जैसे अन्य मनोवैज्ञानिक पदार्थों के साथ मिलाकर उनकी क्षमता बढ़ाई जाती है.

Fentanyl

जरा सोचिए कि आप लहरों के बीच फंस गए हैं. समुद्र में कुछ ऐसा है जो आपको अपनी ओर खींचता है. धारा शुरूआत में थोड़ी खींचती है, फिर तेज़ी से आप पर हावी हो जाती है. इससे पहले कि आप यह महसूस करें, आप पूरी तरह से अपना नियंत्रण खो चुके हैं और आपको मदद की सख्त ज़रूरत है. आप जितना ज़्यादा बचने की कोशिश करेंगे, आप उतने ही गहरे पानी में डूबते जाएंगे. आपकी सारी कोशिशें बेकार हैं. आप जानते हैं कि आपको वापस किनारे पर तैरना है, लेकिन लहरों के बल का आप पर इतना नियंत्रण है कि यह सब असंभव लगता है. आप अपने आखिरी पल गिनना शुरू करते हैं, तभी अचानक, अगर आप भाग्यशाली हैं, तो मदद का कोई बाहरी स्रोत आपकी ओर आता है. वे आपको लहरों के बीच से बाहर निकालते हैं, और आप आखिरकार सुरक्षित हो जाते हैं.

समुद्र के किनारे जो बहुत दूर लगते थे, लगभग क्षितिज जितने दूर, अचानक आपके पास आने लगते हैं. भले ही आप तत्काल खतरे से बाहर हों, लेकिन संघर्ष की यादें कभी नहीं मिटतीं. यह एक छाया की तरह आप पर हावी होती रहती है. ठीक यही लत का एहसास होता है. इसकी शुरुआत हमेशा दोस्तों के साथ पार्टी में ड्रिंक लेने से या फिर किसी अंधेरी गली में एक कश लेने से होती है, लेकिन इसका अंत हमेशा कुछ ज्यादा ही दुखद, दुखद और परेशान करने वाली चीज से होता है.

‘हैप्पी डेथ डे’ नाम की एक फिल्म है. यह कॉलेज की एक लड़की के बारे में है, जिसकी उसके जन्मदिन की रात हत्या कर दी जाती है, लेकिन वह उस दिन को बार-बार जीने लगती है. वह एक ऐसे समय चक्र में फंस जाती है, जहाँ उसे कई बार अपनी मौत का गवाह बनना पड़ता है. लत भी ऐसी ही होती है. आपको ऐसा लगता है कि आप हर गुजरते दिन अपनी मौत को फिर से जी रहे हैं. आप ठंडे, असहाय और उदास महसूस करते हैं, जैसे किसी ने आपको एक कमरे में बंद कर दिया हो और चाबी खो दी हो.

नेशनल सेंटर फॉर ड्रग एब्यूज स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 50% से अधिक किशोरों ने कम से कम एक बार नशीली दवाओं का दुरुपयोग किया है. 2016 और 2020 के बीच 8वीं कक्षा के छात्रों में नशीली दवाओं के उपयोग में 61% की वृद्धि हुई. अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 15-24 वर्ष की आयु वर्ग में 5000 से अधिक ओवरडोज मौतें होती हैं. वैश्विक स्तर पर, हर साल लगभग 69,000 लोग ओपिओइड ओवरडोज के कारण मरते हैं. स्पष्ट रूप से, आँकड़े इस तथ्य को स्पष्ट करते हैं कि दवाओं की खपत और बिक्री को विनियमन की सबसे अधिक आवश्यकता है.

किसी भी तरह की लत व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, चाहे वह निकोटीन, शराब, ओपिओइड, प्रिस्क्रिप्शन पेनकिलर हो. नशीली दवाओं का दुरुपयोग और मानसिक बीमारियाँ अक्सर एक साथ होती हैं. कुछ मामलों में, सिज़ोफ्रेनिया, चिंता या अवसाद जैसी बीमारियाँ बाध्यकारी नशीली दवाओं के दुरुपयोग को ट्रिगर कर सकती हैं. हालाँकि, ज़्यादातर मामलों में, बाध्यकारी नशीली दवाओं के दुरुपयोग से ऐसे विकार और भी बढ़ जाते हैं. नशीली दवाओं का उपयोग अक्सर पदार्थ निर्भरता में बदल सकता है क्योंकि मस्तिष्क के ‘इनाम’ सर्किट पर दवाओं का प्रभाव होता है, जो मेसोलेम्बिक सिस्टम का हिस्सा है.

रिवॉर्ड सर्किट, रिवॉर्ड से संबंधित अनुभूति से जुड़े मस्तिष्क के तंत्रिका मार्गों और संरचनाओं का एक संग्रह है. उदाहरण के लिए, जब आप खाना खाते हैं, तो सिस्टम डोपामाइन रिलीज़ करता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपको संतुष्टि देता है. यह अवचेतन रूप से आपको फिर से खाना खाने के लिए उत्तेजित करता है. इसी तरह, जब कोई व्यक्ति किसी विशेष दवा या ओपिओइड की लत विकसित करता है, तो लत का मुख्य कारण यह होता है कि ड्रग्स अक्सर आपके सिस्टम में रिलीज़ होने वाले डोपामाइन की दर और मात्रा को बढ़ा देते हैं. यह कमजोर पदार्थ के दुरुपयोगकर्ताओं को अधिक दवाओं का सेवन करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे अत्यधिक खपत का एक चक्र बन जाता है जो हमेशा ‘उच्च’ होता है.

प्राकृतिक डोपामाइन रिलीज के बजाय, ओपिओइड डोपामाइन रिलीज को दस गुना बढ़ा देते हैं, जिससे रिवॉर्ड पाथवे भर जाता है. हालांकि, समय के साथ, पदार्थ के लगातार उपयोग के कारण, मस्तिष्क पदार्थ के अनुकूल हो जाता है और शरीर के न्यूरोनल मार्ग अब ओपिओइड से उत्तेजित नहीं होते हैं. यही वह चीज है जो ओपिओइड की लत को इतना संभावित रूप से हानिकारक बनाती है. चूंकि व्यसनी का मस्तिष्क नशीली दवाओं के इतने उच्च स्तर के लिए अभ्यस्त हो चुका होता है, इसलिए वे उस परमानंद को बनाए रखने के लिए नशीली दवाओं के सेवन की खुराक और आवृत्ति बढ़ाने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

फेंटेनाइल एक अन्य ओपिओइड है, जो मॉर्फिन जैसी दवाओं से 100 गुना अधिक शक्तिशाली होने के कारण कुख्यात है, और हाल के वर्षों में यह काफी लोकप्रिय हो गया है.

फेंटेनाइल का इस्तेमाल शुरू में कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित रोगियों में दर्द प्रबंधन के लिए किया जाता था, क्योंकि यह तेजी से काम करता है. इसका उपयोग पोस्टऑपरेटिव देखभाल, तीव्र दर्द और उपशामक देखभाल के लिए भी किया जाता है और अक्सर इसे अंतःशिरा संज्ञाहरण के रूप में उपयोग करने के लिए अन्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है.

अफसोस की बात है कि फेंटेनाइल ने अवैध दवा बाजार में एक अंधेरा रास्ता खोज लिया है, जहां इसे हेरोइन और कोकीन जैसे अन्य मनोवैज्ञानिक पदार्थों के साथ मिलाकर उनकी क्षमता बढ़ाई जाती है. इसके अलावा, इसकी सिंथेटिक प्रकृति के कारण, फेंटेनाइल को आसानी से कमजोर आबादी के बीच बड़े पैमाने पर निर्मित और बेचा जा सकता है. संयुक्त राज्य अमेरिका में फेंटेनाइल संकट कुछ हद तक विडंबनापूर्ण है; किशोरों के बीच फेंटेनाइल ओवरडोज के कारण मृत्यु दर शीर्ष पर है, भले ही वास्तव में भांग के अलावा ड्रग्स का सेवन करने वाले किशोरों की संख्या 2000 के दशक में 21% से घटकर 2020 के दशक में 8% हो गई है.

कैलिफोर्निया की एक टास्क फोर्स ने अकेले जनवरी 2024 से लगभग 4,638 पाउंड फेंटेनाइल पाउडर जब्त किया है. फेंटेनाइल, जिसे अवैध रूप से अमेरिका में आपूर्ति की जाती है, मुख्य रूप से मैक्सिको में निर्मित होती है. हेरिटेज फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेंटेनाइल के उत्पादन के लिए आवश्यक अग्रदूत रसायन चीनी कंपनियों द्वारा मैक्सिकन कार्टेल को आपूर्ति किए जाते हैं. ड्रग कार्टेल अमेरिका में भारी मात्रा में फेंटेनाइल की तस्करी कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी देश और संगठित अपराध से घिरे एक राष्ट्र के बीच यह साझेदारी घातक साबित हुई है, जिसका नागरिकों के जीवन पर बुरा असर पड़ा है. फेंटेनाइल संकट मैक्सिकन ड्रग कार्टेल और चीनी बायोफार्मास्युटिकल कंपनियों के बीच सीधे व्यापार संबंध का परिणाम है वे उक्त दवा की भारी मात्रा में परिवहन के लिए स्टैश हाउस, वाहन यातायात, ड्रोन, भौगोलिक टैग, जहाज बंकरों और कई अन्य हवाई और समुद्री मार्गों का उपयोग करते हैं.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, 2019 में फेंटेनाइल के उत्पादन को विनियमित करने के लिए प्रतिबद्ध होने के बावजूद, अपनी दवा कंपनियों पर सार्थक कानून लागू करने में विफल रही है. 2018 से, CCP ने फेंटेनाइल के अग्रदूतों के निर्यात के लिए कर छूट की शुरुआत की है. इसने 2020 में सब्सिडी को बढ़ाकर 13% कर दिया है. चीन पता लगाने से बचने के लिए परिवहन के परिष्कृत तरीकों का उपयोग भी सुनिश्चित करता है. एक बार जब मैक्सिकन कार्टेल चीन से अग्रदूत प्राप्त कर लेते हैं, तो देश के दूरदराज और अच्छी तरह से संरक्षित क्षेत्रों में स्थित गुप्त प्रयोगशालाओं में फेंटेनाइल का निर्माण किया जाता है.

सबसे बुरी बात यह है कि ज़्यादातर किशोरों को इस बात का पता ही नहीं है कि वे फेंटेनाइल का सेवन कर रहे हैं. वे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए अपने डीलरों से गोलियाँ खरीदते हैं, और गोली की वास्तविक सामग्री से अनजान होते हैं. द गार्जियन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑक्सीकोडोन, हाइड्रोकोडोन, बेंजोडायजेपाइन, पेर्कोसेट, ज़ैनक्स और एडरल जैसी नकली गोलियाँ, जो बिल्कुल असली जैसी दिखती हैं, लेकिन वास्तव में फेंटेनाइल से भरी होती हैं, हाई स्कूल के छात्रों के बीच मौतों का कारण बन गई हैं. इसलिए, किशोरों को लगता है कि वे अपने डीलरों से वैलियम, कोकेन या ऐसे ही अन्य पदार्थ खरीद रहे हैं, जबकि वास्तव में यह फेंटेनाइल है. ऐसी कई रिपोर्टें हैं कि कैसे फेंटेनाइल की एक खुराक से भी कई लोगों की मौत हो गई है. बेशक, ऐसे मामले भी हैं जहाँ लोग जानबूझकर फेंटेनाइल खरीदते हैं क्योंकि इसकी अपेक्षाकृत कम मात्रा भी एनाल्जेसिया का असर कर सकती है, यानी दर्द का अभाव.

निष्कर्ष में, फेंटेनाइल महामारी को रोकने की आवश्यकता है. इसने पहले ही कई निर्दोष लोगों की जान ले ली है, जो लोग कुछ देशों के दुर्भावनापूर्ण भू-राजनीतिक एजेंडे का शिकार हो गए, जो लोग इस बात से अनजान थे कि वे जो चिंता निवारक ले रहे थे, उनमें वास्तव में फेंटेनाइल था. नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों पर शिक्षा प्रदान करने के अलावा, दवाओं के वितरण नेटवर्क पर अंकुश लगाने के लिए कानूनी जवाबदेही और एक अच्छी तरह से विनियमित ढांचा आवश्यक है.

ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की एक उप-समिति, जो फेंटेनाइल की अवैध आपूर्ति को खत्म करने और इस मामले से संबंधित सीमा पार संघर्षों को हल करने में मदद करती है, काफी फायदेमंद हो सकती है. इस संकट को संबोधित करने के लिए दीर्घकालिक व्यापक रणनीतियों, सार्वजनिक शिक्षा, प्रिस्क्रिप्शन ओपिओइड के बेहतर विनियमन, पुनर्वास केंद्रों तक सब्सिडी वाली पहुंच, किशोरों के लिए एक विशेष हॉटलाइन की आवश्यकता है, जिन्हें पदार्थ उपयोग विकार है और नालोक्सोन जैसी ओवरडोज-रिवर्सल दवाओं का व्यापक वितरण भी है. त्वरित कार्रवाई और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बिना, यह संकट अनगिनत लोगों की जान लेता रहेगा और दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों पर बोझ डालता रहेगा.

ये भी पढ़ें- आ गया चंदा मामा का छोटा भाई, धरती का चक्कर लगाने जा रहा Mini Moon, जानें वैज्ञानिकों ने क्या रखा नाम

लेखिका इशाना शर्मा 11th स्टैंडर्ड की छात्रा हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read