Bharat Express

क्या आप जानते हैं आपको स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कितना पानी पीना चाहिए? यहां जान लीजिए

Water Benefits: किसी के लिए भी स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत जरूरी माना जाता है. आइए जानते हैं हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

Water Benefits

Water Benefits

Water Benefits: किसी के लिए भी स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत जरूरी माना जाता है. एक व्यस्क इंसान के शरीर में आधे से ज्यादा हिस्सा पानी होता है. इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने, मेटाबॉलिज्म में सुधार, मूत्र के माध्यम से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकलने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए यह बेहद आवश्यक है. अक्सर शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाये रखने के लिए रोजाना आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. हालांकि, हर किसी के लिए एक ही पैमाना इस्तेमाल नहीं हो सकता. आइए जानते हैं कि किसे हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

व्यायाम करने वाले लोगों कितना पीना चाहिए पानी?

गर्म जलवायु में रहने वाले व्यक्ति या नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों को ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है. मांसपेशियों के ऊतकों (tissues) में वसा ऊतक की तुलना में ज्यादा पानी होता है, इसलिए ज्यादा मांसपेशियों वाले लोगों को ज्यादा पानी की जरूरत होती है. बड़े व्यक्तियों को भी ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए आम तौर पर ज्यादा पानी की जरूरत होती है. शारीरिक गतिविधियां पसीने और सांस के जरिए पानी की कमी को बढ़ाती है, इसलिए ज्यादा तीव्र या लंबे समय तक व्यायाम करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है.

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं (Water Benefits)

गर्म और आर्द्र जलवायु में पसीना ज्यादा आता है, जिससे पानी की जरूरत बढ़ जाती है. ऊंचाई पर रहने से सांस तेज हो सकती है और मूत्र की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे पानी की जरूरत बढ़ जाती है. बुखार, दस्त और उल्टी जैसी स्थितियों के कारण भी पानी की कमी ज्यादा होती है और इसलिए ज्यादा तरल पदार्थ के सेवन की जरूरत होती है. ज्यादा मात्रा में नमक या प्रोटीन का सेवन करने से शरीर की पानी की जरूरत बढ़ जाती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बच्चे और दूध उत्पादन को सहारा देने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें : क्या है BRAT Diet, बारिश के मौसम में पेट की समस्या को दूर करती है ये डाइट, जानें कैसे करें फॉलो

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, लोगों को प्रतिदिन छह से आठ ग्लास तरल पदार्थ पीना चाहिए, जिसमें पानी और चीनी रहित पेय पदार्थ जैसे चाय और कॉफी शामिल हैं. हालांकि, गर्भवती महिलाओं, गर्म जलवायु में रहने वाली महिलाओं, बहुत सक्रिय लोगों या बीमारी से उबर रहे लोगों के लिए तरल पदार्थ की ज्यादा मात्रा आवश्यक हो सकती है. अनिवार्य रूप से आपको पूरे दिन पर्याप्त तरल पीना चाहिए ताकि आपका मूत्र साफ और हल्का पीला हो.

शोध ने दिया ये सुझाव (Water Benefits)

व्यक्तिगत शारीरिक संकेत भी आपके लिए पानी की सही मात्रा निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं. आपको एक दिन में आठ गिलास से ज्यादा या कम पानी की जरूरत हो सकती है. वर्ष 2022 में साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक दिन में आठ गिलास पानी पीना कई लोगों के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है. शोध ने सुझाव दिया कि हमारे दैनिक पानी के सेवन का लगभग आधा हिस्सा भोजन से आता है. इसलिए लोगों को प्रतिदिन केवल 1.5 से 1.8 लीटर पानी की आवश्यकता हो सकती है.

Also Read