Bharat Express

क्या आपको पता है पौष्टिक तत्वों से भरपूर दालें भी आपको पहुंचा सकती हैं कई नुकसान? उनके बारे में यहां जानें

Side Effects Of Pulses: कुछ लोगों को दाल का सेवन करने से कुछ संभावित नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं वो नुकसान…

Side Effects Of Pulses

Side Effects Of Pulses: दालें प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, और आमतौर पर स्वस्थ आहार में शामिल करने के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं. हालांकि, कुछ लोगों को दालों का सेवन करने से कुछ संभावित नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं वो नुकसान…

ये हैं दाल से होने वाले 5 नुकसान (Side Effects Of Pulses)

1. पाचन संबंधी समस्याएं: कुछ लोगों को दालों को पचाने में परेशानी हो सकती है, जिससे गैस, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. एलर्जी: दालों से एलर्जी या असहिष्णुता कुछ लोगों में हो सकती है, जिससे त्वचा की समस्याएं, पाचन संबंधी समस्याएं और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं.

3. फाइटेट्स: दालों में फाइटेट्स होते हैं, जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने में बाधा डाल सकते हैं. हालांकि, इस समस्या को कम करने के लिए दालों को भिगोना और पकाना मददगार हो सकता है.

4. किडनी में स्टोन: अगर आप जरुरत से ज्यादा दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपके किड़नी पर भी असर पड़ता है. ज्यादा दाल खाने से किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है क्योंकि, दाल में ऑक्सलेट की मात्रा पाई जाती है जिसका ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन हो सकता है.

5. यूरिक एसिड: अगर कोई व्यक्ति गठिया से पीड़ित है तो उसे बिना डॉक्टर की सलाह के दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. उसका कारण यह है कि दाल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

यह भी पढ़ें : National Nutrition Week: शरीर में विटामिन ‘के’ की कमी से क्या होता है? एक्सपर्ट से जानें लक्षण, उपचार और बचाव

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दालों का सेवन करने से होने वाले नुकसान आमतौर पर हल्के होते हैं और अधिकांश लोगों के लिए दालें स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकती हैं. यदि आपको कोई चिंता है, तो किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना आपके लिए सही होगा.

Also Read