Bharat Express

ऐसे करें अपनी घमौरियों को दूर? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

Home Remedies For Heat Rashes: अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में इन रैशेज से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों से इनसे राहत पा सकते हैं…

Home Remedies For Heat Rashes

Home Remedies For Heat Rashes

Home Remedies For Heat Rashes: अब धीरे-धीरे गर्मियों का मौसम नजदीक आ रहा है. वहीं गर्मियां आते ही त्वचा पर रैशेज और घमौरियों की समस्या शुरू हो जाती है. गर्दन, पीठ, हाथ, पैर, पेट और कभी-कभी चेहरे पर भी चकत्ते इतने परेशान करने वाले होते हैं कि ये आपको घर के अंदर और बाहर दोनों जगह असहज महसूस कराते हैं। वहीं, धूप के संपर्क में आने पर घमौरियों से होने वाली जलन और खुजली बढ़ जाती है। अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में इन रैशेज से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों से इनसे राहत पा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं

नीम के पत्ते 

नीम की पत्तियों का यूज काफी पुराने समय से किया जा रहा है। नीम त्वचा और पेट के इलाज के लिए किया जाता रहा है। आयुर्वेद के मुताबिक, नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।जो पिंपल्स और रैशेज को खत्म कर सकते हैं। नीम की पत्तियों का इलाज करने के लिए सबसे पहले इसका पेस्ट बना लें। फिर इसे घमौरियों पर लगाएं। फिर अच्छे से नहा लें।आप चाहें तो इस पेस्ट को नहाने के पानी में मिलाकर भी नहा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आप भी अपनी लाइफ को बनाना चाहते हैं बेहतरीन, तो आज ही अपनाएं ये आदतें

खीरा (Home Remedies For Heat Rashes)

एक गिलास पानी में नींबू का रस और खीरे के टुकड़े काटकर डाल लें। अब इन खीरे के टुकड़े को घमौरियों वाली जगह पर धीरे धीरे रगड़ें और थोड़ा देर उसे वहीं लगा रहने दें।

दही

दही का इस्तेमाल हर घर में अक्सर होता है। क्या आप जानते हैं कि दही लगाने से भी घमौरियां कम हो जाती है, तो एक बार इस उपाय को धमौरियों पर आजमाकर देखें। वैसे भी स्किन के लिए दही काफी फायदेमंद मानी जाती है तो इसका कोई साइड इफेक्ट भी आपको नहीं होगा। दही को अच्छी तरह से मिक्स करके त्वचा पर अप्लाई करें। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। फिर उसे अच्छे से साफ कर लें। दही में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया का हटाने में मदद करती हैं।

Bharat Express Live

Also Read