Bharat Express

अगर आप भी अधिक मात्रा में खाते हैं आलू तो हो जाएं सावधान! बढ़ सकती हैं ये बीमारियां

Side Effect of Potato: ज्यातर लोगों को खाने में आलू बेहद पसंद है. हम आपको बताते हैं कि कौन सी बीमारी में आलू हानिकारक साबित हो सकता है…

Side Effect of Potato

Side Effect of Potato

Side Effect of Potato: आजकल ज्यातर लोगों को खाने में आलू बेहद पसंद है, लेकिन अगर ऐसा है तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, आपके शरीर को जरूरत से ज्यादा आलू खाना भी नुकसान पहुंचा सकता है. हम आपको समझते हैं कैसे?  ऐसे कई लोग हैं जो सब्जियों से परिचित नहीं हैं और इसलिए सबसे पहले आलू पसंद करते हैं, लेकिन कहते हैं अति बुरी होती है. आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी बीमारी में आलू हानिकारक साबित हो सकता है.

एसिडिटी (Side Effect of Potato)

आलू खाने से एसिडिटी की समस्या होने के चान्सिज बढ़ जाते हैं. आलू से ज्यादातर लोगों को एसिडिटी हो जाती है. अगर आपको एसिडिटी होती है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको खाने में आलू का इस्तेमाल न के बराबर करना चाहिए. रोज आलू खाने से या अधिक फैट वाले आलू खाने से एसिडिटी की समस्या होती है.

शुगर (Side Effect of Potato)

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से दूर रहें. यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. शुगर को नियंत्रण में करने के लिए आपको आलू इनटेक नियंत्रण बंद करना होगा. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में शुगर के स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए.

यह भी पढ़ें :Green Tea: रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने के हैं अद्भुत फायदे, जानें

ब्लड प्रेशर (Side Effect of Potato)

अगर आपको ब्लड प्रेशर है तो आलू से दूरी बना लें. यह हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ा देता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest