Bharat Express

ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कम तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Foods Reduce Blood Sugar level: हम आपको पीले छिलके वाले फल के बारे बताते हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए खा सकते हैं…

Foods Reduce Blood Sugar level

Foods Reduce Blood Sugar level

Foods Reduce Blood Sugar level: ब्लड शुगर एक ऐसी बिमारी है कि अगर एक बार हो जाए तो व्यक्ति को अपना पूरी जीवन दवाइयों पर गुजारना पड़ता है. यदि आप एक दिन के लिए भी अपनी ब्लड शुगर की दवा लेना भूल जाते हैं, तो आपका ब्लड शुगर हाई हो जाएगा या लो हो जाएगा. अगर आप इस बिमारी से पीड़ित हैं तो आपको आलू और चावल से भी परहेज करना चाहिए. ये आपके ब्लड शुगर के लिए जहर के समान है. इसके अलावा आपको इस गंभीर बीमारी के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने चाहिए. यहां हम आपको पीले छिलके वाले फल के बारे बताते हैं जिन्हें आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

एवोकैडो (Foods Reduce Blood Sugar level)

एवोकैडो में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपको मेटाबॉलिक सिंड्रोम से बचाता है. हालांकि इस सिंड्रोम से ग्रसित लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में रोजाना ब्रेकफास्ट में एवोकैडो खाने से आपका शुगर लेवल सामान्य रहता है. साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बढ़े हुए शुगर लेवल को वापस सही स्तर पर ला देता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का भी खतरा कम हो सकता है.

मछली (Foods Reduce Blood Sugar level)

कई भ्रांतियों के चलते कई डायबिटीज मरीज मछली खाने से बचते हैं. उन्हें लगता है कि मछली उनके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. हालाँकि मछली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे. इसमें मौजूद ओमेगा-3 हमारे दिल के रोग के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन डी आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में विटामिन डी का स्तर कम हो जाता है, ऐसे में आप मछली को अपने आहार में शामिल करके बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : इन लोगों के लिए दूध से बनी ये चीजें हो सकती हैं खतरनाक

हरे पत्ते वाली सब्जियां (Foods Reduce Blood Sugar level)

पालक, पत्ता गोभी, मेथी, चुकंदर आदि पत्तेदार सब्जियां में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमें वो सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

Bharat Express Live

Also Read