Bharat Express

बीमारियों को करना है दूर? तो बेहद फायदेमंद है तुलसी का पत्ता, जानें

Benefits Of Tulsi Plant: तुलसी सिर्फ सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों के इलाज में कारगर साबित हुई है. तो आइये जानते हैं…

Benefits Of Tulsi Plant

Benefits Of Tulsi Plant

Benefits Of Tulsi Plant: आमतौर पर आपको तुलसी के पौधे हर घर में देखने को मिल जाते हैं. इसका यूज केवल पूजा-पाठ में ही नहीं है, बल्कि इसका उपयोग कई बीमारियों में दावा के रूप में भी किया जाता है. जी हां तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा सर्दी, खांसी और जुकाम में काढ़ा पीने से काफी आराम मिलता है. इसके बाद आपको दवा की भी जरूरत नहीं पढ़ती है। तुलसी और काली मिर्च को उबालकर ही पीने से कई बीमारी दूर हो जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यह सिर्फ सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों के इलाज में भी कारगर साबित हुआ है. तो आइये जानते हैं तुलसी का उपयोग कैसे किया जा सकता है.

मानसिक तनाव दूर करें (Benefits Of Tulsi Plant)

तुलसी मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती है। तुलसी में कई ऐसे रसायन होते हैं, जो मस्तिष्क पर गहरा और सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. तुलसी का सेवन करने से तनाव, चिंता और कई मानसिक समस्याओं से राहत मिलती है. तुलसी में मौजूद विटामिन सी और अन्य रासायनिक तत्व मूड स्विंग को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें : Snowfall In India: इन राज्‍यों में हो रही जमकर बर्फबारी, कहीं फ्लाइट्स कैंसिल…कहीं हाईवे हुए बंद, ट्रेनें भी रद्द

सिरदर्द से छुटकारा (Benefits Of Tulsi Plant)

सिरदर्द अक्सर तब होता है जब आप बहुत अधिक काम करते हैं या बहुत अधिक तनाव महसूस करते हैं. अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से बुरी तरह परेशान हैं तो अपनी नाक में तुलसी के तेल की एक या दो बूंदें डालें. इस तेल को नाक में डालने से पुराने सिरदर्द और अन्य सिरदर्द से राहत मिलेगी. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि तुलसी का उपयोग करने का तरीका सही होना चाहिए.

Bharat Express Live

Also Read

Latest