Bharat Express

Olympic 2024: PV Sindhu और शरत कमल उद्घाटन समारोह में तिरंगा लेकर चलने को उत्सुक

भारतीय टेबल टेनिस के दिग्गज अचंत शरत कमल और शीर्ष शटलर और दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधु शुक्रवार को होने वाले पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक बनने के ‘एक बार के अवसर’ के लिए उत्साहित हैं.

PV Sindhu And Sarat Kamal

पीवी सिंधू और शरत कमल (फोटो- IANS)

Paris Olympic 2024: भारतीय टेबल टेनिस के दिग्गज अचंत शरत कमल और शीर्ष शटलर और दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधु शुक्रवार को होने वाले पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक बनने के ‘एक बार के अवसर’ के लिए उत्साहित हैं. शरत कमल, जो अपने रिकॉर्ड 5वें ओलंपिक में भाग लेंगे, को इस साल मार्च में भारत के ध्वजवाहक के रूप में चुना गया था, लेकिन सिंधु को इस महीने की शुरुआत में महिला ध्वजवाहक के रूप में नामित किया गया था.

शरत कमल ने कहा, “26 जुलाई (शुक्रवार) का इंतजार है, जब हम पेरिस (ओलंपिक) में उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे. यह एक ऐसा क्षण है जिसके बारे में मैं पिछले 3-4 महीनों से सपना देख रहा था और कल्पना कर रहा था. मैं बहुत उत्साहित हूं कि मैं उस पल को जीने जा रहा हूं और विशेष रूप से मैं पीवी सिंधु के साथ ऐसा करने जा रहा हूं, इसलिए, मैं कहूंगा कि यह एक शानदार क्षण है.”

विशेष रूप से, 2020 में, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अपने प्रोटोकॉल को अद्यतन किया, जिससे ग्रीष्मकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रत्येक एनओसी से एक महिला और एक पुरुष एथलीट को संयुक्त रूप से ध्वज उठाने की अनुमति दी गई. सिंधु भारत की एकमात्र महिला एथलीट हैं जिन्होंने कई ओलंपिक पदक जीते हैं. शीर्ष शटलर ने 2016 रियो ओलंपिक में महिला एकल में रजत पदक जीता और उसके बाद 2020 टोक्यो खेलों में कांस्य पदक जीता.

सिंधु ने कहा, “हां, मैं अपने साथी भारतीय शरत कमल के साथ ध्वजवाहक बनकर बहुत खुश हूं. यह हम दोनों के लिए गर्व का क्षण है और निश्चित रूप से, यह किसी के लिए ध्वजवाहक बनने और हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने का एक बार का अवसर है. और यह ओलंपिक में है, वहां सबसे आगे खड़े होकर, भारतीय ध्वज थामे हुए, यह हम दोनों के लिए बहुत गर्व का क्षण है और निश्चित रूप से वह मेरे लिए एक सुपर सीनियर की तरह है, मैं उसे बहुत लंबे समय से जानती हूं, इसलिए साथी भारतीयों के साथ झंडा पकड़ना हमेशा अच्छा लगता है.”

दूसरी ओर, सिंधु अपना लगातार तीसरा ओलंपिक खेलेगी और प्रतियोगिता शुरू होने के लिए उत्साहित है, जहां उसकी नजर लगातार तीसरा पदक जीतकर ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने वाली भारतीय एथलीट बनने पर होगी. सिंधु ने कहा, “मुझे यहां ओलंपिक गांव में आकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है. यह मेरा तीसरा ओलंपिक होगा, और प्रतियोगिता शुरू होने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं. साथ ही, मैं भारतीय दल की ध्वजवाहक बनूंगी और मुझे बहुत गर्व है.. मैं उद्घाटन समारोह में बड़ा झंडा थामे रहूंगी और मुझे उम्मीद है कि मैं उसी उत्साह के साथ प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करूंगी और भारत को पदक दिलाऊंगी.”

पेरिस 2024 ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के इतिहास में पहली बार होगा कि उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जाएगा। यह आउटडोर अवधारणा दर्शकों और भौगोलिक कवरेज के मामले में भी इसे सबसे बड़ा उद्घाटन समारोह बनाती है. परेड के दौरान अनुमानित 10,500 एथलीटों को ले जाने वाली लगभग 100 नावें सीन के किनारे तैरेंगी. परेड में प्रतिनिधित्व करने वाली 206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) में से बड़ी समितियों के पास नावें होंगी, जबकि छोटी समितियां नावें साझा करेंगी.

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: भारत ने तीरंदाजी के साथ किया अभियान का आगाज, अंकिता भगत, भजन कौर और दीपिका कुमारी के शानदार प्रदर्शन से Quator Final में India

-भारत एक्सप्रेस

Also Read