Bharat Express

Paris Olympics 2024: किरण पहल 400 मीटर सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम

24 वर्षीय खिलाड़ी सेमीफ़ाइनल में जगह नहीं बना सका क्योंकि प्रत्येक हीट में केवल शीर्ष एथलीट, साथ ही रेपेचेज़ में कुल मिलाकर दो सर्वश्रेष्ठ एथलीट ही आगे बढ़े.

Kiran Pahal In Paris Olympics

Kiran Pahal In Paris Olympics (Photo- IANS/X)

Paris Olympics 2024: भारतीय क्वार्टर-माइलर किरण पहल पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की 400 मीटर रेपेचेज राउंड की हीट 1 में छठे स्थान पर रहीं और मंगलवार को सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने में असफल रहीं. पहल ने रेपेचेज राउंड में 52.59 सेकेंड का समय लिया, जो पहले राउंड में उनके 52.51 सेकेंड के समय से धीमा था. 24 वर्षीय खिलाड़ी सेमीफ़ाइनल में जगह नहीं बना सका क्योंकि प्रत्येक हीट में केवल शीर्ष एथलीट, साथ ही रेपेचेज़ में कुल मिलाकर दो सर्वश्रेष्ठ एथलीट ही आगे बढ़े.

पेरिस 2024 में, 200 मीटर से 1500 मीटर (बाधा सहित) तक की सभी व्यक्तिगत ट्रैक स्पर्धाओं के लिए एक रेपेचेज राउंड शुरू किया गया. नया प्रारूप पुरुषों और महिलाओं दोनों की दौड़ में कुल छह अलग-अलग दूरी को कवर करता है, जिसमें सामान्य तीन के बजाय चार राउंड शामिल हैं.

नए रेपेचेज प्रारूप में, जो एथलीट राउंड एक हीट में भाग लेकर क्वालीफाई नहीं कर पाते, उनके पास रेपेचेज हीट में भाग लेकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का दूसरा मौका होगा. यह नया रेपेचेज प्रारूप पूर्व प्रणाली की जगह लेगा, जब एथलीट सबसे तेज़ समय के माध्यम से आगे बढ़ते थे , जिन्हें कभी-कभी हीट में शीर्ष स्थानों के अलावा ‘लकी लूजर’ के ​​रूप में भी जाना जाता है.

किरण ने जून में अंतर-राज्य एथलेटिक्स के दौरान महिलाओं की 400 मीटर में पेरिस के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया। उन्होंने प्रतियोगिता के शुरुआती दिन 50.92 सेकंड का समय लेकर पेरिस ओलंपिक खेलों के क्वालीफिकेशन समय 50.95 को बेहतर करने के लिए तेज गति से दौड़ लगाई. वह अब तक की दूसरी सबसे तेज भारतीय महिला 400 मीटर धावक के रूप में भी उभरी हैं. विशेष रूप से, हिमा दास के पास 2018 में 50.79 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है.

किरण आठ साल के अंतराल के बाद ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला क्वार्टर-माइलर हैं, क्योंकि निर्मल श्योरण (हरियाणा) ने 2016 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया था.

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे

-भारत एक्सप्रेस

Also Read