Bharat Express

Holi 2023: होली के दिन इन चीजों को घर पर लाने से साल भर होगी पैसों की बारिश, दूर होगी घर की नकारात्मकता

Holi 2023: होली पर वास्तु शास्त्र से जुड़ी कुछ चीजों को घर में ले आना बेहद ही शुभ माना जाता है. इससे घर में धन-धान्य और समृद्धि बनी रहती है.

Holi Luck tips

प्रतीकात्मक तस्वीर

Holi 2023: इस साल 08 मार्च 2023 के दिन होली मनाई जाएगी. होली के पर्व का धार्मिक महत्व देखते हुए इस दिन कुछ विशेष पूजा पाठ किए जाएं तो तो जीवन में चली आ रही परेशानियों से राहत मिलती है.

इसके अलावा होली पर वास्तु शास्त्र से जुड़ी कुछ चीजों को घर में ले आना बेहद ही शुभ माना जाता है. होली के दिन के लिए कुछ धार्मिक महत्व की बातों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दिन सबसे पहले भगवान को रंग लगाना चाहिए. इसके बाद ही होली की शुरुआत करनी चाहिए. ज्योतिष के जानकारों के अनुसार कुछ खास तरह की पूजा होली के दिन की जाए तो पूरे एक साल तक घर में सुख-समृद्धि और तरक्की में कोई रुकावट नहीं आती.

घर के दरवाजे पर लगाएं इसे

होली वाले दिन सबसे पहले अपने घर के दरवाजे पर स्वास्तिक का चिह्न बनाए. इसके बाद मुख्य प्रवेश द्वार पर आम की पत्तियों से बनी माला जिसे बंदनवार भी कहा जाता है उसे लगाएं. हिंदू धर्म में आप के पल्लो को काफी शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार भी इसे घर में लगाने पर परिवार का माहौल सकारात्मक रहता है.

होली के दिन लगाएं यह पौधा

वास्तु शास्त्र में बांस और तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में होली के दिन छोटे आकार में गमलों में मिलने वाले बांस का पौधा और तुलसी का पौधा घर पर लेकर आएं. बांस के पौधे को जहां आप अपने ड्रॉइंग रूम या हॉल में रख सकते हैं, वहीं तुलसी के पौधे को आंगन या किसी साफ सुथरे स्थान पर रखें. माना जाता है कि जिस घर में भी यह दोनों पौधे रहते हैं वहां हमेशा धन-धान्य और समृद्धि बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें: होली के दिन सबसे पहले भगवान कृष्ण से लेकर माता लक्ष्‍मी तक को लगाएं यह रंग और चढ़ाएं इसका भोग

धातु का कछुआ और पिरामिड

होली के शुभ अवसर पर धातु का कछुआ और पिरामिड घर में लाने से घर का माहौल सकारात्मक रहता है. किसी भी तरह की आर्थिक समस्या रहने पर वो भी दूर होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार होली के दिन आप इसे घर या कार्यालय में लगा सकते हैं. धातु के अलावा क्रिस्टल का पिरामिड भी शुभ माना जाता है.

Bharat Express Live

Also Read