Bharat Express

आज लगेगा सूर्य ग्रहण, भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ीं ये 5 गलतियां; मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज!

Solar Eclipse 2024 Mistakes: सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. ऐसे में इस दिन तुलसी से जुड़ी कुछ गलतियों को भूलकर भी ना करें.

Solar Eclipse 2024 Mistakes

सूर्य ग्रहण और तुलसी से जुड़ी मान्यताएं.

Solar Eclipse 2024 Mistakes Related to Tulsi: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र महीने की अमावस्या पर लगने जा रहा है. पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की अमावस्या 8 अप्रैल, सोमवार को यानी आज है. ज्योतिष शास्त्र की गणना अनुसार, यह सूर्य ग्रहण इस साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. 50 साल बाद इस सूर्य ग्रहण पर खास संयोग बन रहा है. इस दिन सूर्य देव और चंद्रमा की उपस्थिति मीन राशि में होगी. ऐसे में यह सूर्य ग्रहण मीन राशि में लगेगा. वैसे तो यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लगेगा, लेकिन इसका ज्योतिषीय असर सभी 12 राशियों पर कमोबेश होगा.

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक, यह सूर्य ग्रहण जहां 6 राशियों के लिए शुभ रहेगा. वहीं तीन राशि से जुड़े लोगों के लिए अशुभ रहेगा. इसके अलावा तीन अन्य राशियों के लिए यह पूर्ण सूर्य ग्रहण सामान्य रहेगा. सूर्य ग्रहण के दौरान वृषभ, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों को खास सतर्क रहना होगा. जबकि, यह सूर्य ग्रहण मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला और धनु राशि से जुड़े लोगों के लिए शुभ रहेगा. वहीं, कर्क राशि मकर राशि और मीन राशि से संबंध रखने वालों के लिए मिलाजुला रहेगा. आइए, अब जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी से जुड़ी किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी से जुड़ीं इन 5 बातों को रखें याद

धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूर्य ग्रहण और सूतक के दौरान तुलसी के पौधे को छूने से बचना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करना बेहद अशुभ माना गया है.

सूर्य ग्रहण के दिन तुलसी के पत्ते को तोड़ने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से विष्णुप्रिया मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. हालांकि, पके हुए भोजन में रखने के लिए तुलसी के पत्ते ग्रहण लगने से पहले तोड़ लेना चाहिए.

धर्म शास्त्रों के मुताबिक, ग्रहण का प्रभाव तुलसी के औषधीय गुणों पर भी पड़ता है. ऐसे में तुलसी के गमले पर गेरु (लाल रंग का विशेष पदार्थ) लगाकर पौधे का बचाव किया जा सकता है.

सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को खुले में रखने के बचना चाहिए. ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को सूती कपड़े से ढककर रखना शुभ माना गया है.

अगर कोई सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी के पत्ते तोड़ता है तो उसे नाखून के झटके से ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पहले तुलसी को प्रणाम करें और फिर तुलसी के पत्तों को तोड़ें.

यह भी पढ़ें: 50 साल बाद सूर्य ग्रहण का खास संयोग, 6 राशियों की बढ़ेगी सुख-समृद्धि, इन्हें रहना होगा सावधान

Bharat Express Live

Also Read